11.8 C
New York
October 18, 2024
india

PM Kisan Yojana: किसानों की लगी लॉटरी, अब 6,000 की जगह खाते में आएंगे 12000 रुपये, जानें किसे मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana: मोदी सरकार अभी तक किसानों के खाते में 14 किस्ते ट्रांसफर कर चुकी है। जिसमें किसानों को 2,000 रुपये का लाभ मिलता है। वहीं मीडिया की खबरों के मुताबिक, अब कुछ ऐसे किसान हैं जिनको 6 हजार रुपये की जगह 12 हजार रुपये मिलेंगे। बीते दिनों मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान ने सीएम किसान कल्याण स्कीम को शुरु किया था। इस योजना के तहत साल में 4 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान था।

आपको बता दें मध्य प्रदेश सरकार ने इस स्कीम के तहत मिलने वाली रकम को बढ़ाकर 6 हजार रुपये सालाना करने का ऐलान कर दिया है। इसका अर्थ है कि एमपी सरकार के किसानों को केंद्र और राज्य दोनों की ओर से 6-6 हजार रुपये की सहायता की जाएगी। कुल मिलाकर ये राशि 12 हजार रुपये है।

वहीं मध्य प्रदेश सरकार के कृषि विभाग की ओर से जानकारी दी गई थी कि पीएम किसान निधि से किसानों की सभी समस्याओं का समाधान हो रहा है और वह आर्थिक रुप से मजबूत हो रहे हैं। स्कीम के तहत 83 लाख से अधिक किसानों को आर्थिक रुप से सहायता की जा रही है।

वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 25 सितंबर 2020 को सीएम किसान कल्याण स्कीम को शुरु किया था। बीते दिनों सीएम ने अपनी एक मीटिंग में पात्र किसानों को 6,000 रुपये देने की मंजबूरी दे दी है। इससे पहले इसका भुगतान 4000 रुपये की दो किस्तों में किया जाता था।

इसे भी पढ़ें- Jio Air Fiber : मुकेश अंबानी की बड़ी घोसणा, जल्द लॉन्च होगा Jio Air Fiber- बिना केबल मिलेगा फास्ट 5G नेटवर्क

मध्य प्रदेश की सरकार से किसान कल्याण स्कीम का लाभ ऐसे ही किसानों को दिया जाता है, जो कि पीएम किसान योजना के लिए एलिजिबल हैं। किसी किसानों को अगर किसान स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा है तो उसको किसान कल्याण स्कीम का लाभ भी नहीं होगा।

Related posts

चेहरा देख पाकिस्तानी लड़की पर फिदा हुआ कैंटीन वाला, प्यार में लुटा दी खुफिया जानकारी

Top Hindustan

How To Perform Slot Machines In A Casino: A Beginner’s Guid

Top Hindustan

Betting Company Mostbet App Online Gambling 41

Top Hindustan

Tejashwi Yadav Case: लैंड फॉर जॉब्स मामले में सुनवाई टली, सियासी बवाल जारी, जानिए अगली तारीख

Top Hindustan

सुपरस्टार प्रदीप पांडेय चिंटू और अनंजय रघुराज की फिल्म “भारत भाग्य विधाता” का टीजर हुआ जारी, जल्द रिलीज होगी मूवी

Top Hindustan

Monsoon fruits: मानसून में बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं हेल्दी रुटीन, डाइट में शामिल करें ये 5 फ्रूट्स

Top Hindustan

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now