Post Office के साथ बिजनेस करने का मौका, 10 हजार रुपये जमा करके होगी हर महीने कमाई! जानिए कैसे?

by Top Hindustan
0 comment

Post Office Franchise Scheme in Hindi: आज के समय में हर कोई ऐसा काम करना पसंद करता है जिसमें ज्यादा झंझट न हो लेकिन मोटी कमाई हो सके। नौकरी करने से ज्यादा लोगों का इंटरेस्ट अपने खुद के बिजनेस को शुरू करने का होता है। हालांकि, बिजनेस की शुरुआत करना भी कोई आसान काम नहीं है। इसमें रिस्क के साथ इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छे खासे पैसे भी होने चाहिए, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जो सिर्फ 10 हजार रुपये में आपको अच्छी कमाई करा सकता है।

10 जमा करने पर हर महीने होगी कमाई!

दरअसल, हम पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी स्कीम (Post Office Franchise Scheme Benefits) की बात कर रहे हैं। नई फ्रेंचाइजी योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2024 से होने वाली है। इस नई योजना को शुरू करने के पीछे की वजह लोगों तक ज्यादा से ज्यादा पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं पहुंचाना है।

Post Office Franchise Scheme Eligibility Criteria

अगर आप 10वीं पास हैं और अपनी जगह की लोकल भाषा जानने के अलावा कंप्यूटर और स्मार्टफोन की अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास PAN कार्ड भी होना जरूरी है।

कैसे बनें पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी?  

फ्रेंचाइजी बनने के लिए आप एलिजिबल हैं तो आप अपने क्षेत्र के बड़े डाक घर जाकर संपर्क कर सकते हैं। सिक्योरिटी के तौर पर आपको पोस्ट ऑफिस में 10 हजार रुपये जमा करने होंगे।

कैसे होगी फ्रेंचाइजी की कमाई?

फ्रेंचाइजी की कमाई कमीशन (Franchisee Commission) के जरिए होगी। प्रति रजिस्टर लेटर पर आपको 3 रुपये की कमीशन मिलेगी। 200 रुपये से ज्यादा के प्रति मनी ऑर्डर पर 5 रुपये की कमीशन, पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी की प्रति सेल पर 5 प्रतिशत की कमीशन मिलेगी। बुक किए गए स्पीड पोस्ट आइटम के जरिए फ्रेंचाइजी की सबसे ज्यादा कमाई हो सकती है और वो हर महीने 7% से 25% तक का फायदा उठा सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment