Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के सुनहरे भविष्य के लिए आज ही खोले ये खाता, घर बैठे मिलेंगे 70 लाख रुपये

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा बेटियों के उन्नत भविष्य के लिए काफी सारी सरकारी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। जिसके कि बेटियों को लाभ मिल सकें। इन योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। इस स्कीम में निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी आदि में खर्चा कर सकते है।

इस महंगाई के दौर में आप अपने बिटिया के भविष्य तो बेहतर बनाने के लिए एसएसवाई स्कीम में खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम थोड़ा-थोड़ा सा निवेश कर बिटिया के बड़ें होने तक अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं।

जानें कब खुलवाएं खाता

माता-पिता बेटी के 10 साल होने पर एसएसवाई स्कीम में खाता खुला सकते हैं। इसमें सिर्फ एक परिवार में 2 बेटियों के ही खाते ओपन किए जा सकते हैं। जुड़वा या फिर तीन बेटी होने के मामले में 2 से ज्यादा खाते ओपन किए जा सकते हैं। एसएसवाई में पूरे 15 सालों तक निवेश किया जाता है।

अगर कोई निवेश बेटी के जन्म के बाद ही खाता ओपन कराता है तो वह 15 सालों तक अपने योगदान को जमा करा सकता है। इसके बाद 6 साल का लॉकइन पीरियड होता है। इस समय निवेश नहीं करना होता है। लेकिन ब्याज की रकम प्राप्त होती रहती है। वहीं जब बेटी 18 साल की हो जाती है तो वह 50 फीसदी पैसा निकाल सकती है। बची हुई रकम 21 साल पूरे होने के बाद निकाल सकती है।

जाने कैसे बनेगा लाखों का फंड

एसएसवाई स्कीम में सरकार 8.2 फीसदी का ब्याज दे रही है। इस स्कीम में हर साल कम से कम 250 रुपये का निवेश और मैक्जिमम 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं। मान लें यदि आप बेटी के 1 साल होने पर खाता ओपन कराते हैं तो हर साल 1.5 लाख रुपये खाते में जमा करते हैं तो साल 2045 तक कुल 69,27,578 रुपये प्राप्त होंगे। इसमें आपके द्वारा निवेश की रकम 22 लाख 50 हजार रुपये की होगी। वहीं ब्याज से ही 46 लाख 77 हजार 578 रुपये प्राप्त होंगे।

बिटिया को मिलेगा टैक्स बेनिफिट

वहीं निवेशक को एसएसवाई स्कीम में सालाना 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। एसएसवाई स्कीम में ईईई स्टेट्स के साथ में टैक्स लाभ मिलता है निवेश की गई रकम में टैक्स बेनिफिट होता है। इस स्कीम में प्राप्त हुए ब्याज पर भी टैक्स लाभ मिलता है। इसके अलावा इस स्कीम में मैच्योरिटी की रकम भी टैक्स फ्री होती है।

---Advertisement---

Leave a Comment