दिल्ली एयरपोर्ट पर नहीं होगी G20 के मेहमानों को दिक्कत? सरकार ने की ये खास तैयारी?

by Top Hindustan
0 comment

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डॉयल) ने G20 की बैठक के लिए बड़ी तैयारी की है. डॉयल के प्रवक्ता के अनुसार, दिल्ली के हवाई अड्डे पर G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले सम्मानित प्रतिनिधियों के लिए कई प्रावधानों की सावधानीपूर्वक व्यवस्था की है, जिसका लक्ष्य एक सहज और असाधारण अनुभव सुनिश्चित करना है. DIAL ने वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम बनाई है जो आने वाले प्रतिनिधियों के लिए आगमन और प्रस्थान संचालन की निगरानी करेगी. DIAL पहले से ही अतिथि सुविधा के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए विदेश मंत्रालय (MEA), गृह मंत्रालय (MHA) और दिल्ली सरकार जैसे विभिन्न सरकारी विभागों के साथ काम कर रहा है. सभी मंत्रालय के साथ एक साथ कॉर्डिनेशन किया जा रहा है.

इल्यूमिनेटेड G20 लोगों के माध्यम से दिल्ली के टर्मिनल 3 में जगह-जगह पर कटआउट लगाया गया है, जिससे शिखर सम्मेलन में आने वाले डेलिगेट्स को कोई परेशानी नहीं हो, इस तरह के कटआउट टर्मिनल के अंदर और बाहर दोनों तरफ लगाए गए हैं.

MAVT सिस्टम लगाया गया है

G20 शिखर सम्मेलन के बारे में यात्रियों को बहुमूल्य जानकारी प्रदान की जा रही हैं. इसे लेकर कटआउट के अतिरिक्त बेहतर डिसप्ले सिस्टम लगाया जा रहा है. शिखर सम्मेलन से संबंधित संदेश टर्मिनल के भीतर MATV सिस्टम पर भी प्रदर्शित किए जा रहे हैं, जिसमें विभिन्न भाषाओं का प्रयोग किया जा रहा है.

भारतीय शैली में सौंदर्यीकरण

DIAL की ओर से टर्मिनलों के आसपास के वातावरण को बेहतर बनाने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं. इसमें आर्टिस्टिक डिजाइनर की स्थापना भी शामिल है. इसमें आस-पास की सड़कों पर फव्वारे, मूर्तियां और सजावटी फूल के गमले शामिल है.

टर्मिनल के बाहर भी सौंदर्यीकरण

टर्मिनल के आस-पास के मार्ग को भी बेहतर तरीके से सजाया संवारा जा रहा है. इसके लिए हवाईअड्डा पहुंच मार्ग अब सुंदर ढंग से डिजाइन किए गए फव्वारों से सजाया गया है, जो एक सुखद और स्वागत योग्य माहौल बनाने में मदद करेगा.

You may also like

Leave a Comment