Weather Update: अगले 36 घंटे के दौरान इन 13 राज्यों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर के मौसम का ताजा हाल

by Top Hindustan
0 comment

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी भारत में 2 सितंबर से भारी बारिश के आसार हैं. तीन सितंबर से पूर्वी भारत में बारिश में वृद्धि देखी जा सकती है.मौसम विभाग का यह भी कहना है कि पूर्वी भारत के अलावा देश के अन्य हिस्सों में अगले पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा.भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, शनिवार से ओडिशा-छत्तीसगढ़-उत्तरी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना है. अगले 3-4 दिनों के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने की उम्मीद है. पिछले 24 घंटे के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, केरल, मेघालय और असम के कई जगहों पर भारी बारिश हुई. बारिश की गतिविधियां आज भी जारी रहेंगी.

पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में मौसम का हाल

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा का पूर्वानुमान है. यह बारिश काफी व्यापक हो जाएगी, साथ ही भारी वर्षा की अलग-अलग घटनाओं की भी संभावना है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा मौसम का यह पैटर्न शनिवार और रविवार को असम और मेघालय में और आने वाले पांच दिनों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा में देखे जाने की उम्मीद है.

पूर्वी भारत का मौसम

पूर्वी भारत में शनिवार से बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की उम्मीद है. विशेष रूप से बारिश की गतिविधि बुधवार से रविवार तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, रविवार को गंगीय पश्चिम बंगाल में और शनिवार व रविवार को ओडिशा में होने की उम्मीद है.

मध्य भारत का मौसम

मौसम विभाग ने कहा कि मध्य भारत में हल्की से मध्यम और व्यापक वर्षा का अनुमान है. इसके साथ ही आंधी और बिजली गिरने की भी आशंका है, साथ ही भारी बारिश की भी संभावना है. शनिवार और रविवार को विशेष रूप से दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है.

दक्षिण भारत का मौसम

पूर्वानुमान में दक्षिण भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा का संकेत दिया गया है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है. शुक्रवार तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश का अनुमान है. इसके अतिरिक्त गुरुवार को केरल में और शनिवार व रविवार को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी वर्षा होने की संभावना है.

देश के अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

देश के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों में कम बारिश की गतिविधि का अनुमान है. आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार आगामी दो दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के साथ-साथ रायलसीमा में मौसम गर्म और नमी की उम्मीद है.

You may also like

Leave a Comment