मुंबई में विपक्षी दलों के 63 नेता करेंगे मंथन, ग्रैंड हयात होटल में I-N-D-I-A गठबंधन की आज होगी बैठक

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई अगले दिनों तक राजनीतिक हलचल का केंद्र बनी रहेगी। दरअसल आगामी चुनावों में केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए को मात देने के लिए विपक्षी खेमे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की बैठक मुंबई में होनेवाली है। यह बैठक आज और कल होगी। दो दिनों की इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने के आसार हैं। मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में विपक्षी दलों के 63 नेता आज मंथन करेंगे।

11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमिटी का गठन

जानकारी के मुताबिक इस दो दिनों की बैठक के दौरान 11 सदस्यों की कोऑर्डिनेशन कमिटी की घोषणा होगी। इसके साथ ही गठबंधन का एक लोगो भी जारी किया जाएगा। वहीं पहले संयोजक के नाम की चर्चा हो रही थी लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संयोजक की जगह कोऑर्डिनेशन कमिटी के गठन का फैसला लिया गया है।

संयुक्त प्रचार रणनीति पर चर्चा

विपक्षी नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति तथा अपने सदस्यों के बीच मतभेदों को हल करने पर चर्चा करेंगे। उनके गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है।

गठबंधन में शामिल हो सकते हैं कुछ और क्षेत्रीय दल 

ऐसी अटकलें भी हैं कि मुंबई की बैठक में 26 दलों वाले इस विपक्षी गठबंधन में कुछ और क्षेत्रीय दल भी शामिल हो सकते हैं। यह पटना और बेंगलुरु के बाद इस गठबंधन की तीसरी बैठक है। गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया। मुंबई में बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘इंडिया’ का संयोजक बनाए जाने संबंधी अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि उनकी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं है और वह सबको एकजुट करना चाहते हैं। उन्होंने रविवार को कहा था कि इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक में कुछ और राजनीतिक दल इसमें शामिल हो सकते हैं। उन्होंने हालांकि, किसी दल का नाम नहीं लिया था।

कार्यक्रम

  • 31 अगस्त 2023 शाम 6 से:6:30 बजे- प्रतिनिधिमंडल का स्वागत
  • 31 अगस्त 2023 शाम 6:30 बजे से – ‘I-N-D-I-A’ लोगो का अनावरण
  • 31 अगस्त 2023 रात 8:00 बजे- उद्धव ठाकरे द्वारा रात्रिभोज का आयोजन
  • 1 सितंबर 2023 सुबह 10.15 बजे- प्रतिनिधिमंडल की ग्रुप फोटो
  • 1 सितंबर 2023 सुबह 10.30 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक – ‘I-N-D-I-A’ की बैठक
  • 1 सितंबर 2023 दोपहर 2:00 बजे लंच
  • 1 सितंबर 2023 अपराह्न 3:30 बजे – प्रेस कॉन्फ्रेंस
---Advertisement---

Leave a Comment