Super Blue Moon: कल आसमान में दिखेगा अद्भुत नाजारा, अलग रंग और आकार में नजर आएगा चांद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Super Blue Moon: चंद्रयान-3 का प्रज्ञान रोवर इनदिनों चांद की सतह पर घूम रहा है और इसरो को डेटा भेज रहा है. इसी बीच आपके लिए चंद्रमा से जुड़ी एक और खबर आई है. जो चांद का दीदार करने वालों के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, कल यानी 30 अगस्त को आसमान में ब्लू सुपरमून दिखाई देगा. जो इस साल अब तक दिखने वाला सबसे बड़ा चांद होगा. इस दौरान चंद्रमा का आकार हर दिन की तुलना में 7 फीसदी अधिक होगा. साथ ही ये आमदिनों की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक चमकीला नजर आएगा.

2-3 साल में एक बार दिखाई देता है ब्लू सुपरमून

बता दें कि इस तरह का नजारा यानी ब्लू सुपरमून हर महीने या फिर हर साल दिखाई नहीं देता. ये हर 2 या 3 साल में दिखाई देता है. अगर आपने कल का मौका गंवा दिया तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ेगा. क्योंकि इसके बाद ब्लू सुपरमून 2026 में देखने को मिलेगा. इससे पहले 2018 में हुए ब्लू सुपरमून का नाजारा दुनियाभर में देखने को मिला था. तब चंद्रमा पृथ्वी से 3,57,530 किमी की दूरी पर आ गया था. जबकि 30 अगस्त को चंद्रमा और पृथ्वी दूरी 3,57,344 किमी हो गई थी. बता दें कि कल दिखने वाला चंद्रमा आपको नीले रंग का नहीं बल्कि नारंगी रंग का दिखाई देगा.

जानिए क्या होता है ब्लू सुपरमून

दरअसल, चंद्रमा का आकार और इसका रंग अंतरिक्ष में होने वाली खगोलीय घटनाओं के चलते बदलता रहता है. इन्ही घटनाओं के चलते न्यू मून, फुल मून, सुपर मून और ब्लू मून का नजारा देखने को मिलता है. बता दें कि हर 2 या 3 साल में नजर आने वाला ब्लू मून साइज में थोड़ा बड़ा होता है साथ ही इसका रंग भी अलग होता है. बता दें कि जब एक महीने में दो फूल मून होते हैं तो दूसरा वाला फुल मून, ब्लू मून होता है. नासा के मुताबिक, इस दौरान चांद सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा चमकीला दिखाई देता है. ये घटनाएं तभी होती हैं जब चांद पूरा होता है. इस दौरान चांद पृथ्वी के पास आ जाता है.

ये भी पढ़ें: चंद्रयान-3 में रोवर की राह में गड्ढा, तस्वीरों में देखें कैसे बदला रास्ता

2037 में दो बार देखने को मिलेंगे ब्लू मून

बता दें कि ब्लू मून दो या तीन साल में देखने को मिलते हैं. कई बार एक साल में दो बार भी ऐसी खगोलीय घटनाएं होती हैं. साल 2018 में एक वर्ष में दो ब्लू मून हुए थे. अगली बार ऐसा नजारा 2037 में देखने को मिलेगा तब एक साल में दो बार ब्लू मून होंगे. कल यानी 30 अगस्त 2023 के बाद 31 मई, 2026 को दिखेगा ब्लू मून दिखाई देगा. उसके बाद 31 दिसंबर, 2028 को आसमान में ब्लू मून का दीदार किया जा सकेगा. कल होने वाला ब्लू मून सूर्यास्त के बाद से देखा जा सकेगा. इसे रात 8.37 बजे सबसे चमकीला देखा जा सकेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment