Weather Update: यूपी समेत इन राज्यों में आज भी तूफानी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather Forecast: यूपी समेत देश के कई राज्यों के लिए इनदिनों बारिश आफत बनी हुई है. उत्तर पश्चिम के राज्यों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश हो रही है. इसके अलावा दक्षिण भारत के ज्यादातर इलाकों में भी सोमवार को भारी से लेकर बहुत भारी बारिश दर्ज की गई. पूर्वी यूपी के अधिकांश जिलों में सोमवार का दिन तूफानी बारिश वाला रहा. इस दौरान वर्षा से जुड़ी घटनाओं में राज्य के अलग-अलग जिलों में डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों की जान चली गई.

इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी समेत कई राज्यों के लिए आज भी तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने बिहार, मध्‍य प्रदेश, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ और पूर्वोत्तर को मिलाकर करीब 15 राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के चलते भूस्‍खलन होने की संभावना भी जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी को 15 सितंबर तक भारी बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है. वहीं मंगलवार को दिल्‍ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में भी आज होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैली हुई है. पश्चिमी विक्षोभ और पूर्व की ओर से चल रही हवाओं के आपस में टकराने से यूपी समेत पूर्वी और मध्‍य भारत में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है. यूपी की राजधानी लखनऊ में सोमवार को भारी बारिश हुई. इस दौरान यहां 109 मिमी. बारिश दर्ज की गई. उधर लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले में भी कल का दिन भारी बारिश वाला रहा.

ये भी पढ़ें: मुश्किल से शादी का रिश्ता तय हुआ है सर, छुट्टी दे दीजिए, पुलिसकर्मी का लीव लेटर वायरल

यहां 346 मिमी बारिश दर्ज की गई. इस बीच मौसम विभाग ने आज भी यूपी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, अंडमान-निकोबार, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं तेलंगाना, राजस्थान, नॉर्थ-ईस्‍ट और सिक्किम में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश हो सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment