Weather Update: आज 19 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather Update: देश के कई राज्यों में कमजोर पड़ चुका मानसून एक बार फिर जोर पकड़ सकता है. जिसके चलते आज यानी एक सितंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो अगस्त के महीने में वर्षा में सुस्ती देखी गई, जबकि इस महीने एक बार फिर मानसून अपना रंग दिखा सकता है. हालांकि राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे उत्तर भारत के राज्यों में अभी एक-दो दिन बारिश का इंतजार करना पड़ सकता है. इन राज्यों में बारिश न होने की वजह तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है, जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से दो-चार होना पड़ रहा है.

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ हिमालय के तलहटी में देखा जा रहा है, जिसकी एक ब्रांच बिहार से लेकर नॉर्थ-ईस्ट बंगाल तक जा रही है. जिसके चलते मानसून को एकबार फिर बल मिल सकता है. वहीं, उत्तर-पूर्व के राज्यों में भी आज भारी बारिश के आसार हैं. आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, असम, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में आज झमाझम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही वेस्ट बंगाल और हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्रों में भी पानी बरसेगा.

उत्तर प्रदेश में आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां प्रदेश के पूर्वी भाग में आज यानी एक सितंबर को हल्की व मध्य बारिश की उम्मीद है. यहां गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, 5 सितंबर को वेस्ट यूपी में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में अगले तीन-चार दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहेगा. इस दौरान बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment