Pm Kisan Yojana की 14वीं किस्त जल्द! अगर आपने भी की हैं ये गलतियां तो खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pm Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.   किसानों के खाते में ये राशि 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में हर 4 महीने में ट्रांसफर की जाती है. योजना के तहत अभी तक 13 किस्त भेजी जा चुकी हैं. अब वे अपनी 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. माना जा रहा है कि किसानों के खाते में ये किस्त जुलाई महीने में किसी भी तारीख को भेजी जा सकती है.

अगर की ये गलती को बेनेफिशियरी लिस्ट से हट जाएगा नाम

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. दरअसल, कुछ लोग अवैध तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ लेते हुए पाए गए. ऐसे लोगों को नोटिस भेजकर उनके द्वारा इस योजना के तहत ली गई अब तक की सभी राशि को वापस करने को कहा जा रहा है. इसके अलावा कई किसान योजना के लिए आवेदन करते वक्त अपने बैंक अकाउंट और आधार नंबर में गलती कर देते हैं. ऐसे में ये लोग भी पीएम किसान योजना से वंचित रह जाते हैं. कई किसान आशंकित हैं कि कहीं उनका नाम लिस्ट से काट तो नहीं दिया गया. आपको अगली किस्त मिलेगी कि नहीं ये पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बेनेफिशियरी लिस्ट में भी देख सकते हैं.

>सबसे पहले आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा
>आप जैसे ही वेबसाइट पर आएंगे, तो आपको कई विकल्प दिखेंगे
>ऐसे में आपको ‘Beneficiary Status’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है
>अब आपको मोबाइल नंबर या अपने योजना के रजिस्ट्रेशन नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना है.
>यहां अपने मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करें.
>स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को यहां दर्ज करें.
>गेट डाटा वाले बटन पर क्लिक करें.
>ऐसा करते ही आपका स्टेटस आपके सामने आ जाएगा.
>आप जान पाएंगे कि आप अगली किस्त आपके खाते में आएगी या नहीं.

ई-केवाईसी नहीं कराने वाले भी अगली किस्त से रहेंगे वंचित

पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना बहुत जरूरी है. जिन भी किसानों का ई-केवाईसी नहीं होगा, उन्हें पीएम किसान योजना के तहत 2-2 हजार रुपये की किस्त नहीं मिलेगी. इसलिए, अगर आपने भी अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द से जल्द ये जरूरी काम निपटा लें. किसान पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर या फिर नजदीकी CSC सेंटर जाकर बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment