Ben Stokes हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे खतरनाक खिलाड़ी, टेस्ट में बना रखा है ऐसा रिकॉर्ड, किसी भी भारतीय के लिए तोड़ना नामुमकिन

by Top Hindustan
0 comment

Ben Stokes के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं भारत का कोई भी खिलाड़ी टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाजों की टॉप 5 लिस्ट में भी शामिल नहीं है।

Ben Stokes Test Sixes Record

इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का दमदार रिकॉर्ड दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट में जहां सभी खिलाड़ी सिंगल डबल के साथ अपने स्कोर को आगे बढ़ाते हैं वहीं स्टोक्स इसके विपरित काम करते हैं। बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में भी टी 20 क्रिकेट के अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने अब तक कुल 94 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 118 छक्के निकले हैं। जो इस समय के सभी एक्टिव प्लेयर्स से काफी ज्यादा है। एक्टिव प्लेयर्स में उनसे नीचे सीधे दसवें स्थान पर टिम साउदी हैं, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 83 छक्के दर्ज हैं। आइए जानते हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बाकी बल्लेबाजों के बारे में।

Ben Stokes के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम है, जिन्होंने 101 टेस्ट मैचों में कुल 107 छक्के जड़े हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट हैं, जिन्होंने 96 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने कुल 100 छक्के जड़े हैं। इस लिस्ट में चौथे स्थान पर वेस्ट इंडीज टीम के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल हैं, जिनके नाम 103 टेस्ट मैचों 98 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले पांचवें बल्लेबाज साऊथ अफ्रीका के जैक कैलिस हैं, कैलिस ने 166 टेस्ट मैच में कुल 97 छक्के जड़े हैं।

भारतीय बल्लेबाजों की बात की जाए तो भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग इस लिस्ट में 91 छक्कों के साथ छठे स्थान पर हैं। उन्होंने यह कारनामा कुल 104 मैच खेलकर किया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज –

1. बेन स्टोक्स – 118 छक्के
2. ब्रैंडन मैक्कुलम – 107 छक्के
3. एडम गिलक्रिस्ट – 100 छक्के
4. क्रिस गेल – 98 छक्के
5. जैक कैलिस – 97 छक्के

You may also like

Leave a Comment