Bihar Weather: बिहार में झमाझम बारिश, अगले 24 घंटे में भारी एवं तेज वर्षा की संभावना, कितना रहेगा तापमान?

by Top Hindustan
0 comment

Bihar Weather: बिहार में मानसून के फिर से सक्रिय हो गया है, जिसकी वजह से राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश भागों में अगले 24 घंटे में भारी एवं तेज वर्षा होने के आसार हैं।

कुछ जगहों पर वज्रपात की भी संभावना है। लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। भागलपुर में भी आज वर्षा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, इस दौरान आसमान में बादल छाए रह सकते हैं।

उत्तर बिहार का मौसम

उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर आज भी वर्षा की सक्रियता में वृद्धि होगी। डॉ. राजेंद्र प्रसाद व कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने 9 अगस्त तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि वर्षा की सक्रियता में वृद्धि हो सकती है। इस दौरान उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी तथा पश्चिमी चम्पारण के जिलों के कुछ स्थानों पर 24 घंटों की अवधि में वर्षा 50 मिलीमीटर से अधिक हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वहीं, न्यूनतम तापमान 23 से 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

सीतामढ़ी में झमाझम बारिश

सीतामढ़ी शहर समेत जिले भर में सोमवार दिनभर मौसम का मिजाज बदला-बदला रहा। दिन में रुक-रुककर बारिश के बाद शाम में शहर समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। तेज हवा के साथ बारिश ने ठंड का एहसास कराया। लोग बारिश का आनंद लेते नजर आए।

इस बारिश के बाद जिलेवासियों को गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन कई इलाकों में जगह-जगह जलभराव की समस्या भी सामने आई। निचले इलाको में सड़कों पर पानी बहने लगा। महज घंटेभर की बारिश के बाद शहर के हालात ऐसे हो गए कि नगर निगम की पोल खुलती नजर आई।

मौसम विभाग ने रविवार रात लगभग सवा नौ बजे ही बारिश के आसार जताए थे, रात में हल्की बारिश हुई भी, लेकिन अगले दिन सोमवार सुबह से दिनभर मौसम बूंदाबांदी वाला रहा। शाम होते-होते आसमान में काले बादल छाए और हवाएं चलने लगी। ठंडी हवाओं के बाद शहर समेत कई इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई।

You may also like

Leave a Comment