Diabetes: मधुमेह के मरीज भूलकर भी न खाए ये फूड्स, हो सकती है आपकी मौत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Diabetes : डायबिटीज एक बीमारी है जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों शरीर में जन्म लेती है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. शुगर होने से व्यक्ति को स्ट्रोक, अटैक, किडनी और लीवर फैल होने का खतरा बढ़ जाता है. आमतौर पर लोगों को लगता है कि शुगर मीठा खाने की वजह से होता है लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल शरीर में इंसुलिन न बनने की वजह से खून में शुगर शामिल हो जाता है जिसकी वजह से लोगों को शुगर के साथ कई बीमारियां होने के खतरा होता है. आज आपकों बताएंगे कि कौन सी फूड खाने से शुगर की बीमारी बढ़ती है.

डायबिटीज बीमारी के लक्षण

व्यक्ति को शुगर होने पर बार-बार प्यास लगती है. शरीर में थकान महसूस करना, बार-बार पेशाब जाना, अचानक वजन में कमी होना, प्राइवेट पार्ट में खुजली होना, धुंधला दिखना देना, घाव का धीरे-धीरे ठीक होना जैसे लक्षण दिखाई दे तो शुगर हो सकता है. अगर ऐसा कुछ है तो नजदीकी किसी डॉक्टर से जांच कराएं और सलाह लें.

व्यक्ति को इन फूड्स से बचना चाहिए

केला– इसमें फाइबर, पोटैशियम और विटामिन  बी6 होता है. इसके सेवन करने से लोगों की सेहत पर खराब असर होता है. एक स्टडीज के मुताबिक लोगों को मीडियम साइज के पके केले में 14 ग्राम शुगर होता है. डायबिटीज पेशेंट को कच्चे केले का सेवन करना चाहिए.

फ्रूट जूस– सभी जानते है कि फ्रूट जूस विटामिन और खनिज से भरा हुआ होता है लेकिन ये डायबिटीज पेशेंट के लिए हानिकारिक होता है. जूस में भारी मात्रा में फ्रोक्टोज होता है. रिसर्च में पता चला है कि फ्रोक्टोज के अधिक सेवन से नुकसान होता है. इससे नॉन अल्कोहल फैटी लिवर बीमारी और टाइप 2 बीमारी हो सकती है.

ब्राउन राइस– इसमें हाई फाइबर होता है, जिसकी वजह से इसे हेल्दी कहा जाता है. लेकिन फाइबर के साथ कार्ब्स की मात्रा होती है जो ग्लूकोज को ब्लड शुगर में बदलने का काम करती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment