ऑल टाइम डिमांड में रहने वाली इस चीज की खेती करें किसान, कम लागत में होगा मोटा मुनाफा

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

New Delhi अदरक की खेती आपके लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है. अगर आप एक किसान हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो जिंजर फार्मिंग (Ginger Farming ) आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) साबित होगी.

सर्दियों में खूब इस्तेमाल होने वाली अदरक की डिमांड पूरे साल बनी रहती है. अदरक न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि आयुर्वेद में इसे कई रोगों के इलाज के लिए एक रामबाण औषधि बताया गया है. आइए जानते हैं कि ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए अदरक की खेती कैसे की जाती है…

 

ऐसे करें जिंजर फार्मिंग 

अदरक की खेती के लिए सही समय जुलाई-अगस्त का होता है. बारिश का सीजन शुरू होने से पहले या शुरू होते ही इसकी बुआई की जाती है. इसके लिए सबसे पहले खेत तैयार किया जाता है

जिसके लिए खेत को दो से तीन बार जुताई करके मिट्टी को भुरभुरा बनाना जरूरी है. खेत में भरपूर मात्रा में गोबर की खाद या वर्मी कंपोस्ट डालनी जरूरी है.

इस बात का ख्याल रखें कि खेत में पानी नहीं रुकना चाहिए. एक हेक्टेयर में फसल लगाने के लिए लगभग 2.5 से 3 टन तक बीजों की जरूरत होगी. सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम का उपयोग सही रहता है, क्योंकि इससे सिंचाई करना आसान होता है. वहीं,फसल को ड्रिप के जरिए आसानी से उर्वरक भी मिलाकर पहुंचाया जा सकता है.

 

 

इस समय करें हार्वेस्टिंग 

अदरक की खेती में एक बड़ा फायदा है कि आप इसे किसी भी समय हारवेस्ट कर सकेत हैं. आमतौर पर अदरक की फसल 9-10 महीने में पहली हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है, लेकिन यह आप पर है कि आप इसे कब हार्वेस्ट करना चाहते हैं.

अगर मार्केट में अच्छे दाम नहीं मिलते हैं तो आप लंबे समय तक फसल को खेत में छोड़ सकते हैं. इसे 18 महीनों तक बिना हार्वेस्टिंग के खेत में रखा जा सकता है. जब आपको बाजार में अच्छे दाम मिले तब फसल को हार्वेस्ट करें.

अदरक की खेती से मुनाफा 

 

एक हेक्टेयर में आपको 8-10 लाख रुपये खर्चा करना होगा. आपको करीब 50 टन तक पैदावार मिलेगी. मार्केट में आप 80-100 रुपये किलो तक बेच सकते हैं. अगर एवरेज दम 40 से 50 रुपये किलो होा, तब भी आप 50 टन अदरक से 20-25 लाख रुपये आसानी से कमा लेंगे.

 

 

लागत निकालने पर आपको  1 हेक्टेयर से 10-15 लाख रुपये तक का मोटा मुनाफा मिल सकता है. वहीं, आप किसी दवा कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट करके भी जिंजर फार्मिंग कर सकते हैं.

---Advertisement---

Leave a Comment