Income Tax Return Filing: सरकार ने ITR फॉर्म किए बड़ें बदलाव, अब इन लोगों को भी देना होगा टैक्स, जानें डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Income Tax Return Filing: अगर आप टैक्स पेयर्स हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी हो सकती है। बता दें सीबीडीटी की ओर से इस फाइनेंशियल इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म को जारी किया गया है। इस बार के आईटीआर फॉर्म में बदलाव कर दिया गया है। इस बार इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले आप इन बदलावों को जरूर जानकारी कर लें।

सरकार ने इस बार फाइनेंशियल ईयर खत्म होने तक ठीक 3 महीने पहले ही ये फॉर्म जारी कर दिया है। इस बार भी आईटीआर फॉर्म भरने की तारीख 31 जुलाई 2024 जारी की है। वहीं देखा जाएं तो डेडलाइन से ठीक 7 महीे पहले ही सरकार ने इस फॉर्म को जारी किया है।

फटाफट जानें क्या हुआ फॉर्म में बदलाव

इस बार के फॉर्म में काफी सारे बदलाव हुए हैं। इन बदलावों के कारण से सेक्शन 115एसी भी बदल गया है। बता दें न्यू टैक्स रिजीम इंडिविजुएल, एचयूएफ, एओपी, बीओआई और एजीपी के लिए अब डिफॉल्ट विकल्प दिए होंगे। इसके अलावा जो भी न्यू टैक्स रिजीम को सलेक्ट नहीं करना चाहता है तो उनको बाहर करना होगा। वह लोग ओल्ड टैक्स रिजीम को भी सलेक्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा जारी किए गए नए आईटीआर फॉर्म 1 और 4 में नए वर्जन में धारा 80सीसीएच के तहत की जाने वाली कटौती की भी रिपोर्ट करने के लिए एक अलग से कॉलम दिया गया है।

वहीं फाइनेंस एक्ट 2023 में धारा 80सीसीएच को शामिल किया गया है। इसके अलावा जो भी लोग अग्निपथ स्कीम में भाग ले रहे हैं वह 1 नवंबर 2022 से अग्निवीर कॉपर्स फंड में अपना कंट्रीब्यूशन कर टैक्स बचा रहे हैं। इसके अलावा अब से टैक्सपेयर्स को अपने सभी बैंक खातों की जानकारी और सालभर की नकदी के लेन-देन की भी पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी।

Reliance Jio Cheapest Plan: अब दिल खोलकर करें बातें, Jio कम कीमत में दे रहा 336 दिनों तक फ्री कॉलिंग और भरपूर डेटा

जानें क्या है आईटीआर फॉर्म 1

आईटीआर फॉर्म वन की बात करें तो वह ऐसे लोगों के लिए हैं जिनकी सालाना कमाई 50 लाख रुपये तक ही है। 50 लाख तक की कमाई में आपकी सैलरी, पेंशन या फिर किसी भी दूसरी तरह से होने वाली कमाई को भी शामिल किया गया है। इसके साथ में 5 हजार रुपये की किसानीं से होनी वाली कमाई को भी ऐड किया गया है।

आईटीआर फॉर्म 4

इसके अलावा आईटीआर फोर की बात करें तो ये हिंदू अविभाजित परिवार के साथ में लिमिटेड देनदारी वाली कंपनियां हैं। यदि आपकी सालाना इनकम 50 लाख या फिर इससे ज्यागा है तो आपको फॉर्म फोर भरना होता है। इसमें भी आपको सालाना होने वाली कमाई के बारे में जानकारी देनी होती है। वही बीतें साल इसमें किप्टोकरेंसी के बारे में अलग से कॉलम को ऐड किया गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment