IND v MAS FINAL Hockey Highlights: भारत ने चौथी बार जीता एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, रोमांचक फाइनल में मलेशिया को हराया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IND v MAS FINAL Hockey: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के रोमांचक फाइनल में मलेशिया को 4-3 से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम कर लिया. चेन्नई में खेले गए फाइनल में मेजबान भारत हाफ टाइम तक 1-3 से पिछड़ रहा था लेकिन एक मिनट के अंदर दो गोल कर भारत ने 3-3 की बराबरी की. आखिरी क्षणों में आकाशदीप सिंह ने गोल कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी. इससे पहले भारत ने साल 2011, 2016 और 2018 में चैंपियन बना था.

भारत का पलटवार, स्कोर 3-3 से बराबर

भारत ने एक मिनट के भीतर दो गोल कर स्कोर बराबर कर दिया. कप्तान हरमनप्रीत ने 44वें मिनट में गोल दागा जबकि गुरजंत सिंह ने फील्ड गोल कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया. हाफ टाइम तक भारत 1-3 से पीछे था.

हाफ टाइम तक भारत 1-3 से पीछे 

भारतीय टीम मुश्किलों में घिर गई है. शुरुआती बढ़त के बावजूद भारत हाफ टाइम तक 1-3 से पीछे है. मलेशिया की ओर से 27वें मिनट मे अमीद्दु ने गोल कर मलेशिया को भारत पर 3-1 की बढ़त दिला दी. अभी तक मलेशिया ने भारत को गोल करने के मौके नहीं दिए हैं.

मलेशिया 2-1 से आगे 

मलेशिया ने 18वें मिनट में दूसरा गोल कर भारत पर बढ़त बना लिया है. उसकी ओर से रहीम ने रहीम ने शानदार गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिला दी.

मलेशिया ने दागा बराबरी का गोल

मलेशिया ने मैच के 14वें मिनट में गोल कर स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया है. पहला क्वार्टर एक एक की बराबरी पर खत्म हुआ. भारत को 15वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन टीम इसे गोल में तब्दील  नहीं कर सकी. मलेशिया की ओर से अरजई ने गोल दागा.

जुगराज ने दागा पहला गोल

भारत की ओर से मैच के 9वें मिनट में जुगराज सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया है. इस तरह भारत की शुरुआत शानदार रही है.

सेमीफाइनल में भारत का सामना दोबारा जापान से हुआ था जहां मेजबान टीम इंडिया ने मौजूदा एशियाई खेलों की चैंपियन टीम को 5-0 से रौंदकर फाइनल में एंट्री मारी. टीम इंडिया पांचवीं बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची है. भारत ने इस टूर्नामेंट में अभी तक तक सात बार हिस्सा लिया है जहां वह 3 बार चैंपियन बना है.

कप्तान हरमनप्रीत सिंह हैं शानदार फॉर्म में 

भारतीय टीम ने 2011, 2016 और 2018 में यहां खिताब जीता था. 2012 में टीम इंडिया को उप विजेता से संतोष करना पड़ा था. इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमें भारत और पाकिस्तान की हैं. दोनों ने अभी तक तीन तीन बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है. वह इस टूर्नामेंट में अभी तक 8 गोल दाग चुके हैं. वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल दागने वाले खिलाड़ी हैं.

भारत बनाम मलेशिया हेड टू हेड 

भारत और मलेशिया की टीमें अभी तक 34 बार भिड़ी हैं जहां भारत 23 मैचों में विजयी रहा है. वहीं मलेशिया सिर्फ 7 मैचों में ही विजयी रहा है. आंकड़ों में देखा जाए तो भारत का साफ तौर पर पलड़ा भारी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment