EPF खाते में जल्द आएगी ब्याज की रकम, इन तीन तरीकों से फटाफट करें चेक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों के लिए वित्त वर्ष 2022 और 2023 के लिए 8.15 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया या है, जो राशि बीते कई साल में सबसे अधिक है। अब सभी पीएफ कर्मचारियों को इसी बात का इंतजार है कि ब्याज की राशि ईपीएफओ के अकाउंट में कब ट्रांसफर होगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।

इस बार पीएफ का पैसा करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा, जिसे जानकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। इस बीच अगर आपके घर में कोई पीएफ कर्मचारी है तो फिर मौज आने वाली है। पीएफ कर्मचारियों के अकाउंट में कितनी रकम आई, यह चेक करने के लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। मार्केट में कई तरीके ऐसे हैं, जिससे आप आराम से पैसा चेक करने का सपना साकार कर सकते हैं।

यूं चेक करें बैलेंस

ईपीएफओ के अकाउंट में कितना पीएफ पर ब्याज मिला, जिसे चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। हम आपकोक एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे ब्याज की रकम चेक करने का सपना साकार कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफो की आधिकारिक वेबसआइट EPFINDIA.GOV.IN पर जाकर आराम से बैलेंस चेक करने का सपना सााकर कर सकते हैं।

इसके साथ ही ई-पासबुकपर क्लिक करके पीएफ पर बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए पीएफ कर्मचारियों को यूएएन नंबर के साथ-साथ पासवर्ड की जरूरत होगी। आपको इसके लिए कहीं भी धक्के खाने की आवश्यका नहीं होगी, जो सुनहरा मौका है।

इन दो तरीकों से भी चेक कर सकते हैं बैलैंस

पीएफ कर्मचारी मिस्डकॉल और एसएमएस के जरिए भी बैलेंस आराम से चेक कर सकते हैं। पीएफ पर ब्याज का पैसा चेक करने के लिए आपको 9966044425 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी, जहां बैलेंस की जानकारी दे दी जाएगी। इसके साथ ही आप मैसेज के जरिए भी ब्याज का पैसा चेक कर सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFO UAN लिखकर 7738299899 पर मैसेज कर बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment