Home Loan लेने से पहले जान लें ये खास बातें, वरना होगा बड़ा नुकसान, जानें डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Home Loan Tips: बढ़ती महंगाई को देखते हुए आज के समय घर खरीदना काफी मुश्किल हो गया है। खुद का घर बनाने के लिए एक मिडिल क्लास इंसान को अपनी जीवन भर की पूंजी खर्च करनी पड़ जाती हैं। क्यों कि इस महंगाई के दौर में लोगों को नमात्र सैलरी मिल रही है। इसमें लोग अपने घर का खर्च और बच्चों के लिए सेविंग आदि प्लान करते हैं। ऐसे में घर के बारे में सोचना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन इसके लिए भी एक जरिया है जिससे आप अपना खुद का घर बना सकते हैं।

बता दें इस समय बैंक और कुछ कंपनियां लोगों को लोन देती हैं। इसमें एक समय के लिए आप होम लोन ले सकते हैं और अपने सपनों का घर ले सकते हैं। लेकिन लोन लेते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। बताते चलें कि यदि आप लोन लेने के लिए जा रहे हैं तो आपको किन बातों पर गौर करना चाहिए। आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

होम लोन लेते समय इन बातों पर करें गौर

EMI के बारे में जानें

अगर आप लोन लेते हैं तो आपको लोन के लिए पैसे EMI के रूप में लौटाने होंगे। प्रत्येक माह की EMI बैंक के द्वारा तय की जाती हैं। ऐसे में ये जरुरी हो जाता है कि आप अच्छे से जान लें कि आपकी EMI कितनी है और उतनी EMI बनवाएं जितनी हर महीने भर पाएं।

ब्याज की दर के बारे में जानें

बैंक भी पैसा आपको लोन के रूप में देता है उस पर आपको बैंक को ब्याज के रूप में पैसे देने होते हैं। इस पैसे को आपकी EMI में ऐड कर दिया जाता है। ऐसे में आपको ये जानना चाहिए कि आपको मूल धन पर कितना ब्याज देना है।

दस्तावेंजों की हो जांच

जब आप होम लोन लेते हैं तो आपको काफी तरह के दस्तावेजों को साइन करना होता है। यहां तक कि आपको कैंसिंल चेक भी देना होता है। ऐसे में आपके लिए ये जरुरी हो जाता है कि आप सभी दस्तावेजों को सहीं से पढ़ें और उसके बाद ही उनपर सिग्नेंचर करें, इसके अलावा हर बात को लिखित में अपने पास में रखें।

क्लोजिंग के बारे में जानें

काफी बार ऐसा होता है कि लोन के बीच में आपके पास पैसे आ जाते हैं और आप चाहते हैं कि आप लोन के पैसे भरकर इसे खत्म कर दें। ऐसे में आपको ये जानना होगा कि आपको क्लोजिंग चार्ज देना होगा जिससे कि आपको बाद में किसी भी तरह की कोई समस्या न हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment