लैंड फॉर जॉब केस: तेजस्वी यादव पर चार्जशीट के बाद पहली बार CBI कोर्ट में सुनवाई, जानिए सभी आरोपियों के नाम

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

पटना. लैंड फॉर जॉब मामले में आज दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट सीबीआई द्वारा दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान ले सकती है. बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद यह पहली सुनवाई होगी. इस केस में लालू, तेजस्वी सहित 17 लोगों के नाम पर केस है. बता दें कि बीते 3 जुलाई को सीबीआई ने रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की थी और इसमें तेजस्वी यादव का नाम भी शामिल किया गया था. हालांकि, इसमें डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को सशरीर पेश होने का आदेश नहीं दिया गया है.

जानिए क्या है पूरा घोटाला- बता दें कि लैंड फॉर जॉब का यह मामला 2004 से 2009 के बीच का है, जब लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेल मंत्री थे. लालू यादव पर आरोप है कि उनके रेल मंत्री रहते हुए नियमों की अनदेखी कर कुछ लोगों को रेलवे में नौकरी दी गई. इसके लिए कोई भर्ती नोटिफिकेशन निकाला गया था. साथ ही जिन लोगों को नौकरी दी गई उनसे लालू परिवार के सदस्यों के नाम पर पटना, मुंबई समेत अन्य शहरों में बेशकीमती जमीन लिखवाई गई.

सीबीआई-ईडी कर रही जांच

रेलवे में नौकरी के बदले जमीन के इस मामले में तेजस्वी यादव के अतिरिक्त राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत 17 नामजद अभियुक्त हैं. इन पर रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन लिखवाने का आरोप है. हालांकि, इस मामले में पहले ही लालू यादव और राबड़ी देवी जमानत पर बाहर हैं. सीबीआई लैंड फॉर जॉब घोटाले की जांच कर रही है, जबकि इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े पहलुओं की जांच ईडी कर रही है.

तेजस्वी यादव भी चार्जशीटेड 

यहां यह भी बता दें कि इस मामले में सीबीआई की शुरुआती चार्जशीट में तेजस्वी यादव का नाम नहीं था, लेकिन जांच आगे बढ़ी तो तेजस्वी के दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित एक बंगले का पता चला. यह बंगला एक प्राइवेट कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है, जिसके तेजस्वी डायरेक्टर रह चुके हैं. ऐसे में आरोप है कि रेलवे में नौकरी पाने वाले एक शख्स ने यह बंगला करीब 10 लाख रुपये में बेच दिया था, जबकि इसकी कीमत करोड़ों में है. इसको देखते हुए ही तेजस्वी यादव का नाम चार्जशीट में जोड़ा गया है.

जानिए सभी आरोपियों के नाम

लैंड फॉर जॉब्स केस में लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव के साथ पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, तत्कालीन रेलवे जीएम, प्राइवेट पर्सन, मीडिएटर समेत कुल 17 लोगों खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल की गई है. पूरी सूची इस प्रकार है. लालू प्रसाद यादव, पूर्व केन्द्रीय रेल मंत्री, राबड़ी देवी, तेजस्वी प्रसाद यादव, महीप कपूर, पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) के पूर्व जीएम, मनोज पांडे, डब्ल्यूसीआर के पूर्व सीपीओ, डॉ. पी. एल. बनकर, डब्ल्यूसीआर के पूर्व सीपीओ, दिल चंद कुमार, ज्ञानचंद राय, हजारी राय, मेसर्स ए. के इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, महेश सिंह, मो. धनीफ अंसारी, शत्रुघ्न राय, विश्वकर्मा राय, अशोक कुमार यादव, राम बृक्ष यादव और राजनाथ सिंह.

---Advertisement---

Leave a Comment