LIC का शानदार प्लान, सिर्फ एक बार निवेश करने पर हर महीने मिलेगी पेंशन, पढ़े डिटेल

by Top Hindustan
0 comment

LIC Plan: एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। ये देश के सभी वर्ग के लोगों के लिए पॉलिसी देता है। एलआईसी के पास काफी सारी पॉपुलर पॉलिसी हैं। जिसमें सुरक्षित निवेश के साथ में शानदार रिटर्न मिलता है। दरअसल हम एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बात कर रहे हैं जो कि आपको प्रत्येक माह पेंशन की गारंटी देती है। इस पॉलिसी की सबसे खास बात ये है कि इसमें एक बार ही निवेश करना होता है और इसके बाद आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरु हो जाता है। इस पॉलिसी का नाम एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan) है।

40 से 80 साल है इस प्लान की आयु सीमा

सारी उम्र गारंटी के साथ में पेशन देने वाली एलआईसी सरल पेंशन स्कीम में 40 साल की आयु से लेकर 80 साल की आयु का शख्स ले सकता है। इस पॉलिसी को आप अकेले या पति-पत्नी दोनों मिलकर भी ले सकते हैं। इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरु होने की तारीख के 6 महीने के बाद कभी भी सरेंडर करने की सहुलियत मिलती है। इसके अलावा इसमें डेथ बेनिफिट भी मिलता है। अगर पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इनवेस्ट की गई सारी रकम वापस कर दी जाती है।

रिटायरमेंट प्लान के तौर पर है पॉपुलर

प्रत्येक माह निश्चित पेंशन देने वाली एलआईसी सरल पेंशन को एक प्रकार से रिटायरमेंट प्लान के तौर पर भी देखा जाता है। दरअसल ये पॉलिसी रिटायरमेंट के बाद की निवेश प्लानिंग में बिल्कुल फिट है। मान लें कि कोई भी शख्स हाल ही में रिटायर हुआ है। तो वह रिटायरमेंट के समय मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें इनवेस्ट कर सकता है। फिर उसे हर महीने पेंशन का लाभ जिंदगी भर मिलता रहेगा।

इसमें इतना कर सकते हैं निवेश

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप कम से कम 12 हजार रुपये सालाना निवेश कर सकते हैें। वहीं अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। अगर आप निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं तो इस स्कीम में कोई भी शख्स इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम देने के बाद मंथली, त्रैमासिक, छमाही और सालाना आधार पर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस पॉलिसी में कोई भी 42 साल का शख्स 30 लाख रुपये जमा करता है तो उसे प्रत्येक माह 12.388 रुपये की पेंशन के रूप में मिलेगी।

लोन पाने की सुविधा

एलआईसी की इस पेंशन पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर को लोन की सुविधा भी दी जाती है। सरल पेंशन स्कीम के तहत पॉलिसी होल्डर प्रत्येक 6 महीने के बाद लोन भी ले सकता है। इस सरल पेंशन स्कीम में एक और खास बात ये है कि जितनी पेंशन आपको मिलनी शुरु होती है, उतनी ही राशि आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी। इस प्लान को आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं। जिसके लिए आपको 40 साल की ऑफिशियल वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा।

You may also like

Leave a Comment