LPG Gas Price: राशन कार्ड धारकों को सरकार की सौगात, इस राज्‍य में ₹ 428 में म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LPG Subsidy: केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमत घटाने के बाद राशन कार्ड धारकों को सरकार से सौगात म‍िली है. केंद्र सरकार की तरफ से स‍िलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती क‍िये जाने के बाद गोवा सरकार ने बड़ा ऐलान क‍िया है. राज्‍य सरकार की तरफ से की गई घोषणा के बाद अंत्‍योदय अन्‍न योजना के कार्ड धारकों को स‍िलेंडर 428 रुपये में म‍िलेगा. दरअसल, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय मंत्री शिरपद वाई नाइक ने पणजी में एलपीजी सिलेंडर रिफिलिंग के लिए ‘मुख्यमंत्री वित्तीय सहायता योजना’ की शुरुआत की.

राज्‍य में 275 रुपये की सब्‍स‍िडी

योजना के तहत राज्‍य के अंत्‍योदय अन्‍न योजना कार्ड धारकों को स‍िलेंडर पर राज्‍य सरकार की तरफ से 275 रुपये की सब्‍स‍िडी दी जाएगी. इस मौके पर गोवा के सीएम ने कहा, ‘पीएम मोदी ने पहले एलपीजी सिलेंडर के लिए 200 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की थी. आपको बता दें केंद्र की 200 रुपये की सब्‍स‍िडी उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थ‍ियों को दी जा रही है. इसके अलावा गोवा सरकार की तरफ से एएवाई राशन कार्ड धारकों (AAY Ration Card Holders) के लिए प्रति माह 275 रुपये अतिरिक्त देने का ऐलान क‍िया गया है.

200 रुपये उज्‍ज्‍वला योजना की सब्‍सिडी

राज्‍य में 11,000 से ज्‍यादा लोगों के पास एएवाई (अंत्योदय) कार्ड है. ऐसे कार्ड धारकों को 200 रुपये उज्‍ज्‍वला योजना की सब्‍सिडी और 275 रुपये गोवा सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्‍स‍िडी म‍िलेगी. कुल म‍िलाकर राशन कार्ड धारकों को 475 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. आपको बता दें अंत्योदय अन्‍न योजना (AAY) गरीब परिवारों की जरूरतों को पूरा करती है.

428 रुपये का गण‍ित

आपको बता दें स‍िलेंडर की कीमत में रक्षाबंधन के मौके पर 200 रुपये की कटौती करने के बाद पणजी में 14.2 क‍िलो वाला स‍िलेंडर 903 रुपये का हो गया है. वहीं, साउथ गोवा में स‍िलेंडर की कीमत 917 रुपये है. इस तरह यद‍ि 903 रुपये के ह‍िसाब से देखें तो 200 रुपये उज्‍ज्‍वला योजना की और 275 रुपये सरकार की सब्‍स‍िडी म‍िलने के बाद स‍िलेंडर की कीमत घटकर 428 रुपये रह जाएगी. हालांक‍ि, ऐसे लाभार्थ‍ियों को गैस एजेंसी को स‍िलेंडर की पूरी कीमत का भुगतान करना होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment