X accounts ba : X ने भारत में दो महीने में 23,95,495 अकाउंट्स को लगा दिया ताला, वजह यहां जान लीजिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

X accounts ba: माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने भारत में बीते जून और जुलाई के दौरान रिकॉर्ड 23,95,495 अकाउंट्स पर बैन (X accounts ban) लगा दिया है. इसके पीछे ज्यादातर बाल यौन शोषण और गैर-सहमति नग्नता को बढ़ावा देना वजह रही. आईएएनएस की खबर के मुताबिक, इससे पहले कंपनी (X) ने 26 मई से 25 जून के बीच एक्स ने भारत में 5,44,473 अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था.

आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले अकाउंट्स हटाए

खबर के मुताबिक, माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,772 अकाउंट्स को भी हटा दिया. एक्स ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के जरिये एक ही समय सीमा में भारत में यूजर्स से 3,340 शिकायतें हासिल हुईं. हालांकि एक्स को लेकर यह रिपोर्ट अपने समय से रिपोर्ट करीब एक सप्ताह देरी से आई.

यूजर्स से 2,056 शिकायतें मिलीं

मेटा और व्हाट्सऐप जैसे दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह, एक्स ट्रांसपेरेंसी आमतौर पर महीने के पहले दिन रिपोर्ट पोस्ट करती है. इसके अलावा, 26 जून से 25 जुलाई के बीच, एक्स ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,851,022 अकाउंट्स पर बैन (X accounts ban in India) लगा दिया और 2,865 अकाउंट्स को भी हटा दिया. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को अपने शिकायत निवारण तंत्र के जरिये एक ही समय सीमा में भारत में यूजर्स से 2,056 शिकायतें हासिल हुईं.

49 शिकायतों पर कार्रवाई 

एक्स (X) ने 26 जून से 25 जुलाई के बीच 49 शिकायतों पर कार्रवाई की, जो अकाउंट सस्पेंशन के खिलाफ अपील कर रहे थे. कंपनी ने कहा कि हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से 1 अकाउंट सस्पेंसन को पलट दिया. शेष रिपोर्ट किए गए अकाउंट्स (X accounts ban in India) सस्पेंड रहेंगे. भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (1,783) के बारे में थीं, इसके बाद घृणित आचरण (54), गोपनीयता का उल्लंघन (48), और बाल यौन शोषण (46) की थीं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment