Petrol Diesel Price: कम होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के रेट? जानें तेल की कीमतों पर आज क्या है अपडेट

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Petrol Diesel Price: भारतीय तेल कंपनियों द्वारा रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के लेटेस्ट रेट अपडेट किए जाते हैं. राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में भी कमी दर्ज की जा रही है लेकिन देशभर में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है. हालांकि अब खबर है कि देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम की जा सकती हैं.

पेट्रोलियम मंत्री ने कुछ दिनों पहले तेल की कीमतों में कमी के संकेत दिए थे. इसके अलावा कुछ महीने बाद कुछ राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. इसके बीच भी राज्यों में तेल की कीमतों में कमी देखी जा सकती है. हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर आज (शुक्रवार), 23 जून को भी पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. आइये जानते हैं देशभर में क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव

IOCL के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज (शनिवार) को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटरऔर डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका हुआ है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

दिल्ली-NCR में तेल की कीमत

शहर का नामपेट्रोल रु.लीटरडीजल रु.लीटर
दिल्ली96.72 रुपये89.62 रुपये
नोएडा96.79 रुपये89.96 रुपये
गाजियाबाद96.58 रुपये89.75 रुपये
गुरुग्राम97.18 रुपये90.05 रुपये

 

कच्चे तेल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच कच्चे तेल की कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गई है. आज सुबह (24 जून) को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 73.85 डॉलर प्रति बैरल है. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 69.16 डॉलर प्रति बैरल है. हालांकि, इसके बाद भी भारतीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है.

SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

बता दें कि राज्य सरकारें ईंधन की कीमतों पर अपने हिसाब से वैट (VAT) लगाती हैं, इसलिए अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

---Advertisement---

Leave a Comment