pm kisan yojana: तूफान की तबाही के बीच सरकार किसानों के खाते में इस तारीख को डालेगी रकम, जानें ताजा अपडेट

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

pm kisan yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुडे़ लोगों की अब बल्ले-बल्ले किसी भी दिन हो सकती है, क्योंकि सरकार जल्द ही 2,000 रुयपे की अगली यानि 14वीं किस्त ट्रांसफर करने वाली है। सरकार द्वारा भेजे जाने वाली किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को संभव माना जा रहा है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है।

अगर आपका भी नाम इस योजना की लिस्ट से जुड़ा है तो फिर किसी भी दिन मोबाइल का सायरन बोल सकता है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। किस्त भेजने की तारीख का ऐलान सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 30 जून 2023 तक का दावा किया जा रहा है। इससे पहले आपको कुछ जरूरी काम कराने होंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। सरकार अब तक इस योजनाके तहत 2,000 रुपये की 13 किस्त ट्रांसफर कर चुकी है, जिनका अब 14वीं का भी इंतजार खत्म होने जा रहा है। किसानों को सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये का फायदा मिलता है।

प्रत्येक किस्त का अंतराल 4 महीने रहता है, जो लोगों का दिल जीते का काम करती है। दरअसल, मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का आगाज किया था। सरकार का मकसद था कि किसान फसलों की रोपाई के लिए खाद बीच उधार ना ले।

 

फटाफट कराएं यह काम

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम लिखा है और आप अगली यानि 14वीं किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले ई-केवाईसी का काम करवा लें। अगर ई-केवाईसी का काम नहीं कराया तो फिर आपके खाते में अगली किस्त नहीं आएगी, जो बड़ा झटका होगा। वैसे भी किसान संगठन काफी दिनों से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने अभी इस पर सहमति नहीं जताई है।

---Advertisement---

Leave a Comment