PMKMY: किसानों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये महीना

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार किसानों के भाग्य उदय करने के लिए अब एक ऐसी योजना का आगाज कर दिया है, जिससे हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा। अगर आपके पास कोई काम नहीं तो फिर चिंता नहीं करें, इस स्कीम से जुड़कर अमीर बनने का रास्ता पूरा कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि इस स्कीम का नाम क्या है।

जानकर खुशी होगी की सरकार ने लोगों के लिए पीएम किसान मानधन योजना का आगाज किया गया है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। इससे जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आप योजना में अकाउंट ओपन कराने से पहले कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान से जान लें।

जानिए योजना का फायदा लेने के लिए जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना इन दिनों लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। इस योजना के तहत किसान को हर महीना 3,000 रुपये महीना पेंशन देने की व्यवस्था बनाई गई है। इससे जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी होना जरूरी हैं।

इसके साथ ही योजना से जुड़ने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होना जरूरी है। आप अगर स्कीम से 18 साल की आयु में जुड़ते हैं तो फिर हर महीने के हिसाब से 55 रुपये का निवेश करना होगा।

इसके अलावा अगर आप 30 साल की आयु से योजना में अपना नाम पंजीकरण कराते हैं तो फिर इसमें 110 रुपये महीना का निवेश करना होगा। आप अगर 40 साल की आयु से जुड़ते हैं तो फिर हर महीना 210 रुपये का निवेश करना होगा।

सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपका सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो फिर मोटी आमदनी होना लाजमी है। स्कीम की मैच्योरिटी 60 साल है, जिसके बाद पेंशन का लाभ मिलना शुरू होगा। आपको हर महीना 3,000 रुपये पेंशन भेजी जाएगी। इस हिसाब से सालाना 36,000 रुपये पेंशन के तौर मिल जाएंगे।

---Advertisement---

Leave a Comment