Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम में निवेश कर बनाएं करोड़ों का फंड! जानिए निवेश की खास तरकीब

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Scheme: भारत में अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश चाहने वाले मध्यमवर्गीय वेतनभोगी लोगों के लिए डाकघर सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है। हालांकि शेयर बाजार में भी लाभ के कई अवसर हैं, लेकिन अगर आप अपना पैसा कहीं लगाना चाहते हैं तो डाकघर काफी सुरक्षित माना जाता है और यह अच्छा रिटर्न भी देता है। पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Post Office PPF) योजना एक बेहतर विकल्प है। भले ही आप इस योजना में केवल थोड़ी सी रकम लगाएं, फिर भी आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह योजना सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। उच्च रिटर्न दर के कारण डाकघर पीपीएफ खाता निवेशकों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। निवेशकों को उस दर के हिसाब से ही निश्चित रिटर्न की गारंटी दी जाती है जिस दर पर उनका पैसा शुरू में योजना के तहत निवेश किया गया था। इसका मतलब यह है कि भले ही बाद में ब्याज दरों में कटौती की जाती है तो तब भी निवेशकों को पहले के ही ब्याज दर से फायदा दिया जाएगा।

ये लोग नहीं खोल सकते खाता

इस योजना में कोई भी एक व्यक्ति अपना खाता खोल सकता है। नए संयुक्त खाते की अनुमति नहीं है। नाबालिगों की ओर से, माता-पिता या कानूनी अभिभावक खाता खोल सकते हैं। डाकघर नियमों के अनुसार, NRI खाते को नहीं खोल सकता।

इस कार्यक्रम का परिपक्वता समय 15 साल है, आपके पास इसे 5 साल की अवधि के लिए दो बार बढ़ाने का विकल्प है। इसके अतिरिक्त, आपको कर लाभ भी प्राप्त होता है। इस योजना में 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर दी जा रही है। इस मामले में, ब्याज वार्षिक रूप से बढ़ता है।

रिटर्न कैलकुलेटर

15 साल में या मैच्योरिटी तक अगर आप 12,500 रुपये प्रति माह यानी 417 रुपये प्रति दिन निवेश करते हैं तो आपका पूरा निवेश 22.50 लाख रुपये होगा। आपको 7.1 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर के साथ चक्रवृद्धि ब्याज का भी लाभ मिलेगा, वह भी नियमों के अनुसार। फिर आपको ब्याज के रूप में 18.18 लाख रुपये मिलेंगे। दोनों को शामिल करने पर आपके पास कुल 40.68 लाख रुपये तैयार हो जाएंगे। यदि आप अपने निवेश को 5-5 वर्षों के लिए दो बार बढ़ाने का निर्णय लेते हैं तो आपको 1.03 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment