Sahara Refund Portal: इन डाक्यूमेंट्स के साथ सहारा रिफंड पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन, इतने दिनों में मिलेगा पैसा

by Top Hindustan
0 comment
1200 675 19090157 thumbnail 16x9 shara doc

Sahara Refund Portal: सहारा की चार सहकारी समितियों में फंसे लोगों के पैसा को वापस करने के लिए ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉन्च किया गया है. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर आप अपने फंसे पैसे को आसानी से वापस पा सकते हैं. केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 18 जुलाई को इस पोर्टल को लॉन्च किया था. पोर्टल लॉन्च के एक सप्ताह के अंदर ही अबतक 7 लाख लोगों ने इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया लिया है. आप भी रजिस्ट्रेशन कर आपना पैसा सहारा से वापस पा सकते हैं. हालांकि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी. तो आइए जानते हैं उन जरूरी डाक्यूमेंट्स के बारे में, साथ ही कि रिफंड में कितना समय या महीना लगेगा.

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए ये डाक्यूमेंट जरूरी

सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, मेंबरशिप नंबर और जमा अकाउंट नंबर की आवश्यकता होगी. साथ ही आधार से लिंक मोबाइल नंबर देना होगा. डिपॉजिट सर्टिफिकेट की भी जरुरत पड़ेगी. सहारा में फंसे पैसे के लिए क्लेम करते वक्त ये ध्यान रखें कि आपका आधार चालू मोबाइल नंबर से लिंक हो. साथ ही आधार कार्ड बैंक से भी लिंक हो. ये सब न होने पर कोई भी निवेशक पैसे के लिए क्लेम नहीं कर पाएगा. सभी जरूरी डाक्यूमेंट के साथ सहारा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक एनरोलमेंट नंबर मिलेगा और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS भी आ जाएगा.

Sahara Refund Portal: इन डाक्यूमेंट्स के साथ सहारा रिफंड पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन, इतने दिनों में मिलेगा पैसा

रिफंड में लगेगा 45 दिनों का समय

एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद पैसों की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस पूरे प्रोसेस में 45 दिनों का वक्त लगेगा. दरअसल सहारा पोर्टल पर निवेशक द्वारा अप्लाई करने के बाद सहारा ग्रुप की समिति द्वारा डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन किया जाएगा. इसमें 30 दिनों का वक्त लगेगा. इसके बाद ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिनों के भीतर एसएमएस के जरिए उन निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा. इसके बाद बैंक खाते में निवेश की रकम आ जाएगी. हालांकि इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि रजिस्ट्रेशन उन्हीं निवेशकों का होगा, जिनके निवेश की मैच्योरिटी पीरियड पूरी हो चुकी है.

10 हजार का कैप निर्धारित

सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए फंसे पैसों को पाने की प्रक्रिया आसान है. रजिस्ट्रेशन के 45 दिनों के भीतर रिफंड का पैसा मिल जाएगा. हालांकि इसके लिए 10,000 रुपये का कैप निर्धारित किया गया है. जिसका मतलब है कि पहले चरण में उन निवेशकों की जमा राशि वापस की जाएगी, जिनका निवेश 10,000 रुपये हैं. लेकिन जिन निवेशकों की जमा राशि 10 हजार रुपये से अधिक है उन्हें भी शुरुआती समय में 10,000 रुपये का ही भुगतान किया जाएगा.

You may also like

Leave a Comment