September Seven Important Financial deadlines : इन लोगों के लिए बड़ी खबर! सितंबर में है सात जरूरी कामों की डेडलाइन, देखें पूरी लिस्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

September Seven Important Financial deadlines: अगस्त का महीना खत्म होने वाला है और सितंबर में कई ऐसे काम हैं, जिनका किया जाना जरूरी है। ₹2000 के नोट जमा/एक्सचेंज, छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार नंबर जमा करना और मुफ्त आधार अपडेट सहित विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं और सरकारी नीतियों की समय सीमा समाप्त हो रही है। इनमें से अधिकांश समयसीमाएं पहले ही बढ़ा दी गई हैं और अब अस्थायी रूप से अगले महीने के अंत तक समाप्त हो रही हैं।

सात जरूरी कामों की डेडलाइन (September Seven Important Financial deadlines)

2000 के नोट वापस करने की लास्ट तारीख

वित्त मंत्रालय ₹2000 के नोट जमा करने या बदलने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की 30 सितंबर की तारीख ही लास्ट तारीख है। जुलाई के अंत में लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इस सवाल का जवाब दिया कि क्या बैंकों में ₹2000 के एक्सचेंज की समय सीमा को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का प्रस्ताव है? उन्होंने तारीख को बढ़ाने से मना कर दिया था।

19 मई को, RBI ने ₹2,000 के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की, लेकिन जनता को ऐसे नोटों को या तो खातों में जमा करने या बैंकों में बदलने के लिए चार महीने से अधिक का समय दिया।

PM Kisan Yojana: किसानों की लगी लॉटरी, अब 6,000 की जगह खाते में आएंगे 12000 रुपये, जानें किसे मिलेगा लाभ

लघु बचत योजनाओं के लिए आधार नंबर जमा करना

31 मार्च की एक अधिसूचना में, वित्त मंत्रालय ने PPF, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), नेशनल बचत प्रमाणपत्र जैसी छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वाले ग्राहकों को नो योर कस्टमर (KYC) अपडेट करने के लिए आधार नंबर जमा करने के लिए 30 सितंबर तक छह महीने की अवधि दी है।

डीमैट, ट्रेडिंग खातों के लिए नामांकन की अंतिम डेट

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Sebi) ने मार्च में मौजूदा पात्र ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए अपने खातों के लिए एक लाभार्थी को नामांकित करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी थी।

आधार फ्री अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने जून में मुफ्त आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर 14 सितंबर तक कर दी थी।

Axis Bank Magnus Credit Card

एक्सिस बैंक ने एक सर्कुलर के माध्यम से सूचित किया कि 1 सितंबर से ग्राहकों के लिए वार्षिक शुल्क ₹10,000 + जीएसटी से बढ़ाकर ₹12,500 + जीएसटी कर दिया जाएगा। ₹10,000 के वाउचर का वार्षिक लाभ बंद कर दिया जाएगा। ₹1,00,000 के मासिक खर्च पर 25,000 EDGE रिवॉर्ड पॉइंट का मासिक माइलस्टोन लाभ 1 सितंबर से बंद कर दिया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI WeCare FD

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी विशेष एफडी योजना SBI WeCare FD के लिए अपनी समय सीमा बढ़ा दी है, जो बुजुर्गों को 5 साल से 10 साल के बीच की अवधि पर उच्च ब्याज दर प्रदान करती है। लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, SBI WeCare को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है।

IDBI अमृत महोत्सव एफडी

IDBI बैंक ने अपनी विशेष एफडी योजना ‘अमृत महोत्सव’ की वैधता अवधि बढ़ा दी है, जो दो कार्यकालों के लिए 7.10% से 7.65% की सीमा में ब्याज दरें प्रदान करती है। अमृत महोत्सव एफडी को अब 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। इस योजना में, वरिष्ठ नागरिक सामान्य व्यक्तियों की तुलना में अधिक ब्याज दर अर्जित करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment