YouTube Policy Update: फैन अकाउंट्स के लिए पॉलिसी हुई अपडेट, कॉपी कंटेंट डाले तो तुरंत डिलीट होगा चैनल

by Top Hindustan
0 comment

डेस्क। YouTube ने पॉपुलर कंटेंट क्रिएटर्स और इनफ्लुएंसर का फैन चैनलों के लिए एक नया पॉलिसी अपडेट जारी किया है। सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने अपने नए ब्लॉग पेज पर “Updates to YouTube Policies for Fan Channels” शीर्षक से एक नई ब्लॉग घोषणा पोस्ट की है।

कंपनी ने घोषणा की है कि वह फैन चैनल चलाने वालों के लिए अपने गाइडलाइन में बदलाव कर रही है। यह फैन चैनलों को मूल निर्माता, कलाकार या यूनिटी से संबंधित लोगो, कंटेंट जैसी चीजों की कॉपी बनाने से रोकने के लिए है।

फैन चैनल के लिए नई गाइडलाइन जारी

कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, फैन चैनलों को अपने चैनल के नाम या हैंडल में यह स्पष्ट करना होगा कि चैनल एक फैन चैनल है। पोस्ट यह स्पष्ट करता है कि ऐसे चैनलों को यह उजागर करना होगा कि वे मूल निर्माता, कलाकार या इनफ्लुएंसर का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। जो भी चैनल नई नीति अपडेट का उल्लंघन करता पाया जाएगा उसे प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा। YouTube ने घोषणा की है कि नया पॉलिसी अपडेट 21 अगस्त, 2023 से प्रभावी होगा।

नई पॉलिसी की ये हैं बड़ी बातें

पॉलिसी यह स्पष्ट करती है कि YouTube चैनल, जो खुद को फैन अकाउंट के रूप में प्रस्तुत करते हैं, लेकिन अपनी कंटेंट को फिर से अपलोड करके और लोगो, वॉटरमार्क, बैनर इत्यादि जैसी चीजों की कॉपी बनाकर दूसरे के चैनल के रूप में प्रस्तुत करते हैं, उन्हें हटा दिया जाएगा।

इसके अलावा, अतिरिक्त स्थान, अंडरस्कोर आदि के साथ समान चैनल नामों का इस्तेमाल करने वाले फैन चैनलों के साथ भी यहीं किया जाएगा। यूट्यूब के इस कदम का उद्देश्य पारदर्शिता बनाए रखना और क्रिएटर्स को उनके ब्रांड का इस्तेमाल गलत इरादे से करने से बचाना है।

अब यूट्यूब से पैसा कमाना हुआ आसान

यूट्यूब ने क्रिएटर्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो से कमाई करना भी आसान बना दिया है। मोनेटाइजेशन पॉलिसी पहले की तुलना में बहुत कम ढीली हैं। पहले, चैनलों को पिछले वर्ष में 4,000 घंटे देखने या पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन शॉर्ट्स व्यू के साथ कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर होने की आवश्यकता थी।

नई पॉलिसी के मुताबिक पिछले 90 दिनों में तीन पब्लिक अपलोड हैं जिनमें या तो पिछले वर्ष 3,000 घंटे देखे गए थे या पिछले 90 दिनों में 30 लाख शॉर्ट्स देखे गए थे। जो लोग नई आवश्यकता को पूरा करते हैं वे YouTube पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह प्रोग्राम उन्हें सुपर थैंक्स, सुपर चैट, चैनल सब्सक्रिप्शन आदि जैसे टूल तक पहुंच प्रदान करता है।

You may also like

Leave a Comment