Australia vs Pakistan 1st Test: सिर्फ चार विकेट लेते ही नाथन लायन बना देंगे बड़ा रिकॉर्ड, टेस्ट में हो जाएगा ये कमाल

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Australia vs Pakistan 1st Test: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 14 दिसंबर से पर्थ में शुरू होने वाली है। इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान पैट कमिंस के हाथों में है। वहीं पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टार ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि यह उनकी आखिरी टेस्ट सीरीज होगी। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में स्पिनर नाथन लायन एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में।

सिर्फ चार विकेट लेते ही बनाएंगे ये कीर्तिमान 

नाथन लायन की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जिताए हैं। जब वह लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। उन्होंने अभी तक टेस्ट क्रिकेट के 122 मैचों में 496 विकेट चटकाए हैं। अगर पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच में वह चार विकेट और लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लेंगे। लायन चोट की वजह से ही एशेज सीरीज से बाहर हो गए थे। लेकिन अब उनके पास इस बड़े कीर्तिमान तक पहुंचने का मौका होगा।

इस खिलाड़ी ने लिए सबसे ज्यादा विकेट 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधर ने टेस्ट में 800 विकेट अपने नाम किए हैं। 708 विकेट के साथ शेन वॉर्न दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं। उन्होंने 690 विकेट हासिल किए हैं। अगर वह 500 विकेट का आंकड़ा पार कर लेते हैं तो लायन ऐसा करने वाले टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 8वें गेंदबाज बन जाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले बॉलर: 

मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट

शेन वॉर्न- 708 विकेट
जेम्स एंडरसन- 690 विकेट
अनिल कुंबले- 619 विकेट
स्टुअर्ट ब्रॉड- 604 विकेट
ग्लेन मैकग्राथ- 563 विकेट
कर्टनी वॉल्श- 519 विकेट
नाथन लियोन- 496 विकेट
रवि अश्विन- 489 विकेट

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट की बात है तो मैच से एक दिन पहले दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के साथ ट्रैविस हेड को उप-कप्तान बनाया गया है। वहीं पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज खुर्रम शहजाद और आमेर जमाल को डेब्यू का मौका दिया है।

पहले टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन: 

पाकिस्तान: इमाम-उल-हक, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद (कप्तान), बाबर आजम, सऊद शकील, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), आगा सलमान, फहीम अशरफ, शाहीन अफरीदी, आमेर जमाल, खुर्रम शहजाद

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुस्चगने, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड, नाथन लियोन

---Advertisement---

Leave a Comment