गुम हुए फोन को ढूंढने में मदद करेगी सरकार, नंबर को भी कर सकेंगे ब्लॉक, 17 मई को लॉन्च होगा नया पोर्टल

By Top Hindustan

Updated on:

Follow Us
---Advertisement---

नई दिल्ली. अगर आपका फोन गुम या चोरी हो गया है तो आपके लिए राहत की खबर है. दरअसल, सरकार खोए हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करने वाली वेबसाइट के दायरे का विस्तार करने के लिए तैयार है. sancharsaathi.gov.in नामक पोर्टल को रीवैम्प किया जा रहा है और विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस (World Telecommunication and Information Society Day) के मौके पर 17 मई को इसे पेश किया जाएगा.

नया पोर्टल लोगों को उनके खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में भी मदद करेगा. दूरसंचार विभाग (DoT India) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है.

अश्विनी वैष्णव 17 मई, 2023 को संचार साथी पोर्टल करेंगे लॉन्च

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) 17 मई, 2023 को संचारसाथी पोर्टल को लॉन्च करेंगे. अभी तक यह पोर्टल केवल दिल्ली और मुंबई सर्किलों कार्य कर रहा है. यह पोर्टल पूरे देश में भी उपलब्ध होगा. यह सभी दूरसंचार सर्किलों से जुड़े खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करेगा.

संचारसाथी पोर्टल पर क्या कर सकते हैं मोबाइल यूजर्स

संचारसाथी पोर्टल की मदद से यूजर्स अपने सिम कार्ड नंबर तक एक्सेस कर सकते हैं और अगर कोई दूसरे आईडी के माध्यम से सिम का उपयोग करता पाया जाता है तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं. पोर्टल पर दिए गए विवरण के मुताबिक, संचारसाथी नागरिकों को उनके नाम पर जारी किए गए मोबाइल कनेक्शनों को जानने, कनेक्शनों को डिस्कनेक्ट करने, खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक/ट्रेस करने और नया/पुराना मोबाइल फोन खरीदते समय उपकरणों की वास्तविकता की जांच करने की अनुमति देकर उन्हें सशक्त बनाता है. संचारसाथी में CEIR, TAFCOP जैसे विभिन्न मॉड्यूल शामिल हैं.

---Advertisement---

Leave a Comment