SAMSUNG है भारतीय स्मार्टफोन बाजार का किंग, Q3 में दी इन कंपनियों को पटकनी, बेचे इतने हैंडसेट

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

भारत में स्मार्टफोन का बाजार विशाल है। इसमें नबंर वन की पोजिशन बनाना किसी भी कंपनी के लिए काफी चैलेंजिंग होता है। कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग (Samsung)  सितंबर तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट (India’s smartphone market) में अपना जलवा बरकरार रखा और नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गई।

सैमसंग ने तीसरी तिमाही (30 सितंबर 2023 को खत्म तिमाही) में 18 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी और 7.9 मिलियन यूनिट की शिपमेंट के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे रही। इसके बाद चाइनीज कंपनी शाओमी (xiaomi) 7.6 मिलियन यूनिट की शिपिंग के साथ दूसरे स्थान पर अपनी जगह बना सकी। यह इसके किफायती 5जी मॉडल की रिलीज से प्रेरित है।

वीवो तीसरे नंबर पर

खबर के मुताबिक, मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस ने जारी आकड़ों में बताया है कि  वीवो (Vivo) 7.2 मिलियन यूनिट्स की डिलीवरी के साथ तीसरे स्थान पर, जबकि रियलमी और ओप्पो (वनप्लस को छोड़कर) क्रमशः 5.8 मिलियन और 4.4 मिलियन यूनिट्स की डिलीवरी करके टॉप पांच कंपनियों में अपनी जगह बनाने में सफल रहे। IANS की खबर के मुताबिक, भारत ने 2023 की तीसरी तिमाही में 43 मिलियन शिपमेंट रिकॉर्ड किया। दरअसल बाजार धीरे-धीरे रिकवरी की तरफ बढ़ रहा है।

सालाना आधार पर शिपमेंट में कमी

शिपमेंट में सालाना आधार पर देखें तो 3 प्रतिशत की गिरावट आई, लेकिन तिमाही में उपभोक्ता माहौल में सुधार देखा गया। कैनालिस के सीनियर एनालिस्ट संयम चौरसिया ने कहा कि तीसरी तिमाही में, स्मार्टफोन (Smartphones) ब्रांडों ने बजट-फ्रेंडली 5जी ऑप्शन पर जोर देने के साथ अपने प्रोडक्ट लाइन अप को बढ़ावा दिया। एंट्री-लेवल सेगमेंट में डिमांड में बढ़ोतरी देखी गई। कंपनियों ने बड़े पैमाने पर 5जी मॉडल पेश किए।

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में मजबूत ग्रोथ जारी रहा। यह सैमसंग की एस23 सीरीज और ओल्ड जेनरेशन आईफोन, जैसे आईफोन 14 और आईफोन 13 की शानदार बिक्री की बदौलत संभव हो सका। फेस्टिव सेल्स के दौरान आकर्षक डील्स पर ये हैंडसेट पेश किए जा रहे थे। वनप्लस, इनफिनिक्स और टेक्नो जैसे ब्रांड में मजबूत बढ़ोतरी देखी गई।

---Advertisement---

Leave a Comment