Fastag KYC Update: Fastag यूजर्स को लगा बड़ा झटका, 31 जनवरी से बंद हो जाएगा फास्टैग, जल्दी से कर ले ये काम

by Top Hindustan
0 comment

Fastag KYC Update: अगर आप कार से ड्राइविंग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें फास्टटैग को 31 जनवरी 2024 से बंद कर दिया जा सकता है। बता दें 31 जनवरी 2024 से बिना किसी केवाईसी या फिर आधे अधूरे केवाईी अपडेट वाले FASTag को क्लोज किया जा रहा है। इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से निर्देश दिया गया है।

फौरन करें फास्टैग अपडेट

यदि आप नहीं चाहते हैं कि सफर के समय कोई समस्या हो, तो आपको केवाइसी अपडेट कराना होगा। फास्टैग यूजर्स को ये सलाह दी जाती है कि लवह अपने FASTag के लिए KYC प्रोसेस को फौरन करा लें। इसमें यूजर्स को बैंकों की तरफ की तरफ से पहले से जारी FASTag को छोड़ना होगा। 31 जनवरी की डेडलाइन के बाद लेटेस्ट FASTag खाते को एक्टिव रहेगा। जबकि बाकी सभी फास्टैग को बंद कर दिया जाएगा।

क्यों बंद किए जा रहे फास्टैग

NHAI की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक ही व्हीकल के लिए काफी सारे फास्टैग को जारी कर दिया गया है। इसके साथ में ये जरुरी केवाईसी प्रोसेस को बिना पूरे किए फास्टैग को बांट दिया गया है। जो कि RBI के नियमों का उल्लंगन है। यहीं कारण है कि पुराने फास्टैग को बंद किया जा रहा है।

इसके साथ में काफी सारी शिकायते भी की गई है। जैसे कि फास्टैग जानबूझकर वाहनों के विंडशील्ड पर नहीं लगाया जाता है। जिससे टोल प्लाजा पर बेवजह देरी होती है। इससे हाईवे और एक्सप्रेसवे पर यूजर्स को समस्या होती है।

इतने फीसदी टोल पर फास्टैग

बता दें कि पूरे देश में 98 फीसदी टोल पर फास्टैग से टोल टैक्स लिया जाता है। बाकी 8 करोड़ से ज्यादा फास्टैग यूजर्स हैं। फास्टैग ने इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से टोल कलेक्शन को काफी बढ़ा दिया है।

You may also like

Leave a Comment