आयुष्मान कार्ड पर नहीं मिल रहा फ्री इलाज तो यहां करें शिकायत, फटाफट होगा समाधान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना कमजोर वर्ग के लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। अगर आप गरीबी श्रेणी में आते हैं अपना इलाज करने में सक्षम नहीं तो टेंशन ना करें। इस बार सरकार ने एक फरवरी को वित्तीय बजट पेश करते हुए आयुष्मान योजना को लेकर कुछ चौंकाने वाले ऐलान किए थे।

सरकार ने इस योजना से आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ी वर्कस को भी इसमें शामिल करने की बात कही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के बाद से यह स्कीम काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। स्कीम का मकसद गरीबों का उत्थान करना होगा, जिसके तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री कराया जाता है।

अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड हैं और अस्पतान दवाई देने में आनाकानी करते हैं तो फिर चिंता ना करें। आप अस्पताल से निपटने के लिए तैयार रहें, क्योंकि सरकार ने इसका भी समाधान दिया है। आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी अस्पताल ठीक से इलाज नहीं दे रहा है तो फिर टेंशन ना लें। इसके लिए आपको कुछ नंबर्स पर शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके लिए आपको कहां और कैसे शिकायत करनी होगी, यह विस्तार से जानना होगा।

यहां कर सकते हैं शिकायत

आयुष्मा भारत योजना का फायदा बड़े स्तर पर लोगों को खूब मिल रहा है। अगर आप बीमार हैं और इस कार्ड के तहत आपको इलाज नहीं मिल रहा तो फिर टेंशन ना लें। आप आराम से इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, जो किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इस समस्या के समाधान के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक नंबर जारी कर दिया गया है।

ये नंबर है- 14555.इसके अलावा राज्‍यों के हिसाब से भी अलग-अलग टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं। उत्‍तर प्रदेश में रहते हैं तो 180018004444 इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवाने का काम कर सकते हैं। अगर आप मध्‍य प्रदेश में रहते हैं तो 18002332085 पर, बिहार में रहते हैं तो 104 पर और अगर उत्‍तराखंड में रहते हैं तो 155368 और18001805368 पर अपनी शिकायत कर सकते हैं। आयुष्मान योजना के टोल फ्री नंबर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं

किसी वजह से टॉल फ्री नंबर पर आपकी शिकायत नहीं हो रही है तो फिर देर नहीं करें। आपको Grievance Portal पर अपनी शिकायत को दर्ज करवाने का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://cgrms.pmjay.gov.in/GRMS/loginnew.htm इस लिंक पर क्लिक कर शिकायत दर्ज करनी होगी। इसके लिए आपको REGISTER YOUR GRIEVANCE के ऑप्‍शन पर क्लिक करके मामले की शिकायत करनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment