PM Kisan: शाम होते ही 11 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! संसद से आया 16वीं किस्त पर बड़ा अपडेट

by Top Hindustan
0 comment

नई दिल्ली। सरकार की तरफ से इस समय किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक रूप से मदद किया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत सालाना किसानों को 6000 रुपये दिए जाते हैं।

अब पीएम किसान से जुडी बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है। सरकार ने 6 फरवरी, 2024 को संसद को सूचित किया कि उसके पास पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को वित्तीय लाभ बढ़ाकर ₹8,000-12,000 प्रति वर्ष करने का कोई प्रस्ताव अभी तक नहीं आया है। इतना ही नहीं योजना के तहत महिला किसानों के लिए भी राशि बढ़ाने को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को हर चार महीने में ₹2,000 की तीन किस्त भेजी जाती हैं। अभी तक भारत के करोड़ों किसानों को 15 वीं किस्त मिल गई है और अब किसान भाई बहुत ही बेसब्री से 16 वीं आने का इंतजार कर रहे हैं। धनराशि डायरेक्ट किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

कितने किसानों को अब तक मिलेगा इसका लाभ?

यह पूछने पर कि क्या सरकार पीएम किसान योजना के इस राशि को बढ़ाकर 8,000-12,000 रुपये सालाना करने की प्लानिंग कर रही है? उन्होंने कहा, ”कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.” मंत्री ने कहा कि सरकार ने अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को ₹2.81 लाख करोड़ से अधिक का भुगतान किया है। मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योजना की शुरुआत के बाद से 2,62,45,829 किसानों को इसका लाभ भी मिला है।

पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी?

ऐसे में उम्मीद है कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 15 फरवरी 2024 को जारी की जा सकती है। हालांकि, इसके बारे में अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से किसी भी तरह की कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है। हमें कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

वहीं, पीएम किसान योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों को केवाईसी करवाना जरुरी है। तभी पीएम किसान का भुगतान हो सकेगा। यदि आप केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आप अगली किस्त से वंचित हो जायेंगे।

You may also like

Leave a Comment