PM Kisan Samman Nidhi: लीक हुई पीएम निधि की 16वीं किस्त मिलने की तारीख, ये तीन काम जरूरी

by Top Hindustan
0 comment

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि बहुत जल्द पात्र लाभार्थियों के खाते में पीएम योजना की 16वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश होना है. इसके तुरंत बाद यानि फर्स्ट वीक में ही लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल जाएगा. हालांकि इस बार भी सिर्फ उन्हीं किसानों को योजना का लाभ मिलेगा. जिन्होने सरकार द्वारा बताए नियमों को फॅालो किया है. इसलिए समय रहते ये तीनों काम जरूर निपटा लें. 

ये तीन काम जरूरी

आपको बता दें कि पिछले दो सालों से सरकार ने तीन नियमों को फॅालो करने की अपील सभी पात्र किसानों से की थी. जिसमें पहला नियम है ईकेवाईसी. ईकेवाइसी सरकार ने इसलिए शुरू की थी. ताकि योजना का फर्जीवाड़ा रुक सके. इसलिए अभी भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्होने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराया है.

दूसरा नियम है भूलेख सत्यापन क्योंकि कई किसान ऐसे होते हैं, जो जमीन को सेल करने के बाद भी निधि का लाभ ले रहे थे. इसलिए भूलेख का सत्यापन कराना अनिवार्य कराया था. तीसरा नियम था रजिस्ट्रेश के समय ही आधार का खाते से लिंक होना. यदि किसी किसान ने अभी भी तीनों को कामों को पूरा नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. अन्यथा फिर से लाभार्थियों की सूची से आपको निकाल दिया जाएगा.

27 नवंबर को आई थी 15वीं किस्त

आपको बता दें कि पांच राज्यों के चुनाव से पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ से देश के 8 करोड़ किसानों को 15वीं किस्त का तोहफा दिया था. लेकिन तब भी लगभग 4 करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया था. इसके पीछे के कारण भी तीनों नियमों को फॅालो न करना ही आया था. इसलिए सभी किसान 16वीं किस्त आने से पहले सरकार द्वारा जारी तीनों नियमों को पूरा कर लें. क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सराकर की महत्वकांशी योजना है. इसमें किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा बर्दाश्त के बाहर है.

You may also like

Leave a Comment