दिल्ली से अयोध्या के बीच भी चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, कई रेल रूट से जुड़ेगी नगरी

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

भारतीय रेल अयोध्या के लिए खास तैयारी में है। रेलवे बहुत जल्द दिल्ली से अयोध्या के बीच प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने वाला है। माना जा रहा है कि रामभक्तों को इससे काफी सुविधा होगी। लाइवहिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक, अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि अयोध्या को आने वाले दिनों में देशभर के रेल नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा।

कई ट्रेनों के रूट में बदलाव होंगे

खबर के मुताबिक, सांसद ने कहा कि जल्द देश के अलग-अलग हिस्सों से अयोध्या के लिए ट्रेनें चलाई जाएंगी। साथ ही यह भी बताया कि श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले ही कई ट्रेनों के रूट में बदलाव होंगे और नई ट्रेन भी चलाई जाएंगी। ऐसा देखा जा रहा है कि राम मंदिर के निर्माण कार्य शुरू होने के बाद शहर में आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद में भारी बढ़ोतरी हो रही है। इस वजह से सरकार अयोध्या को तमाम शहरों से जोड़ने पर काम चल रहा है।

चल रहा है निरीक्षण

वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने के लिए रेलवे के अधिकारी लगातार अयोध्या सेक्शन का निरीक्षण कर रहे हैं। साथ ही जौनपुर से बाराबंकी के बीच रेलवे लाइन का दोहरीकरण का काम भी चल रहा है। माना जा रहा है कि यह काम इस महीने के आखिर तक खत्म हो जाएगा। चर्चा यह भी है कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं।

रिपोर्ट की मानें तो पटना से अयोध्या होते हुए लखनऊ तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। रेलवे ने रूट का सर्वे नोटिफिकेशन भी पूरा कर लिया है। पीएम मोदी दरअसल इसी महीने अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करने अयोध्या का दौरा कर सकते हैं। इस एयरपोर्ट से 30 दिसंबर को दिल्ली से उद्घाटन फ्लाइट अयोध्या पहुंचने वाली है।

---Advertisement---

Leave a Comment