Ration Card में जोड़ना चाहते हैं नए सदस्यों का नाम, इस आसान प्रोसेस पूरा हो जाएगा काम

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Ration Card Update: राशन कार्ड को एक जरुरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर गांव क्षेत्र में इसका इस्तेमाल एड्रेस सर्टिफिकेट के तौर पर उपयोग किया जाता है। इसमें परिवार के सभी लोगों के नाम दर्ज होते हैं।

राशन कार्ड का इस्तेमाल सरकारी स्कीम्स का लाभ उठाने के लिए भी काफी जरुरी होता है। जैसे कि सब्सिडी वाला राशन, मकान, स्कीम्स का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यहां पर जानें परिवार के लोगों के नाम को जोड़ने का प्रोसेस

अगर आपके परिवार में किसी की शादी हुई है या फिर कोई नया सदस्य जुड़ गया है तो आप राशन कार्ड में उसका नाम ऐड कर सकते हैं। ये प्रोसेस ऑफलाइन और ऑनालइन दोनों ही तरीकों से संभव है। इसके लिए आपको एक फिक्स अप्लीकेशन शुल्क देना होता है, जो कि राज्य के मुताबिक भिन्न हो सकता है।

ऑनलाइन प्रोसेस से नए लोगों का नाम जोंड़ें

इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट पर विजिट करें और अपने राज्य खाद्य अपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएं। अब राशन कार्ड में नाम ऐड करने के ऑप्शन को चुनें। फॉर्म में सही जानकारी के साथ में शेयर करें। इसके बाद सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करें।

अब आपको आवेदन शुल्क का पेमेंट करना है। इसके बाद में आवेदन फॉर्म को फाइनल कर सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है। साथ में जरुरी दस्तावेजों की भी जरुरत हो जाती है।

कितनी पड़ेगी फीस

जानकारी के लिए बता दें यदि आप नए सदस्यों का नाम ऐड करने जा रहे हैं तो आपको 400 से 500 रुपये के बीच में शुल्क देना पड़ता है। ऑनलाइन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट संबंधित विभाग में जमा करना पड़ सकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment