रामलला की तीसरी मूर्ति भी आई सामने, जानें राम मंदिर में कहां पर होंगे स्थापित?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो गई. इसके बाद रामलला की दूसरी मूर्ति सामने आई और अब तीसरी प्रतिमा भी सामने आ गई. इस मूर्ति को बेंगलुरु के शिल्पकार जी एस भट ने बनाया है. वैसे जानकारी के लिए आपको बता दूं कि राम मंदिर में जो मूर्ति विराजमान हुई है. उसे अरुण योगीराज ने बनाया है. योगीराज की मूर्ति को ही राम मंदिर में विराजमान किया गया है.

वहीं, जानकारी के मुताबिक, दूसरी और तीसरी मूर्ति को भी मंदिर में ही स्थापित किया जाएगा. हालांकि, मंदिर में मूर्ति कहां लगाई जाएगी इसपर फैसला राम तीर्थ क्षेत्र कमेटी करेगी. कमेटी ने अभी तय नहीं किया है कि यह मूर्ति कहां पर रखी जाएगी.  बतां दें कि इससे पहले श्वेत रंग की मूर्ति सामने आई थी जिसे मंदिर के प्रथम तल पर स्थापित किया जा सकता है.

दूसरी मूर्ति है श्वेत
भगवान राम की दूसरी मूर्ति श्वेत (सफेद) रंग की है.  मूर्ति को मंदिर के प्रथम तल पर विराजमान किया जा सकता है. इस मूर्ति की शिल्पकारी मूर्तिकार सत्य नारायण पांडे हैं. दरअसल, राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने के लिए तीन मूर्तियां बनाई गईं थीं, जिसमें से श्यामरंग वाली मूर्ति स्थापित किया गया है.

पहली और तीसरी मूर्ति है श्याम

बता दें कि रामलला की तीसरी मूर्ति भी श्याम रंग की हैं. उनके दाएं हाथ में तीर और बाएं हाथ में धनुष दिखाई दे रहा है. पहले जो मूर्तियां सामने आई थी, उसमें भगवान राम के हाथ में दिख रहा तीर-धनुष सोने का था, लेकिन इस मूर्ति में तीर-धनुष भी काले रंग का दिखाई दे रहा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment