गजब! LIC की इस पॉलिसी सिर्फ एक बार करें निवेश, जिंदगीभर मिलती रहेगी पेंशन

by Top Hindustan
0 comment
LIC POLICY: अधिकतर प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों को रिटायकमेंट के बाद रेगुलर इनकम न होने के लेकर चिंता होती है। प्राइवेट सेक्टर में पेंशन नहीं मिलती है। इसकी वजह से नौकरीपेशा को नौकरी के समय किसी भी पेंशन स्कीम या फिर फंड में निवेश करना जरुरी हो जाता है।
काफी लोग ऐसे भी है जो कि नौकरी के समय पेंशन प्लान या फिर स्कीन नहीं लेते हैं और रिटायरमेंट के बाद परेशान होते हैं। यहां पर हम आपको ऐसी ही पेंशन स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आपको एक बार पैसा जमा करना होता है और आपको जिंदगीभर मैक्जिमम 12 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

रिटायरमेंट के बाद जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

एलआईसी की इस पेंशन स्कीम में हर महीने 12 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। एलआईसी की इस पेंशन स्कीम में आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम देना है। इसके बाद 60 साल के बाद हर महीने 12 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।. इस पेंशन का लाभ आपको पूरी लाइफ मिलेगा।

अगर आप इसमें 60 साल की आयु में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 60 हजार रुपये तक मिलेंगे। इस स्कीम में मिलने वाली पेंशन आपको निवेश की रकम पर निर्भर करती है।

जानें कैसे मिलेगा पेंशन स्कीम का लाभ

ये पेंशन स्कीम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से ले सकते हैं। इस स्कीम में 12 हजार रुपये साल में मिनिमम लगाना होगा। इसमें मैक्जिमम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। ये स्कीम 40 साल से 80 साल तक के लिए है। इस प्लान में पॉलिसी शुरु होने की तारीख से 6 महीने के बाद पॉलिसीधारक को किसी भी समय लोन मिल सकता है।

सरल पेंशन स्कीम के नियम

लाइफ एन्युटी विद 100 फीसदी का रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस एन्युटी विद 100 फीसदी रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस ये पेंशन सिंगल पेमेंट पॉलिसी है। ये पॉलिसी एक शख्स से जुड़ी होगी। निवेशक यानि कि पेंशन धारक जब जीवित रहेगा तब उसे पेंशन मिलती रहेगी। निवेश की मौत के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगी।

You may also like

Leave a Comment