Bijli Bill Big Change: गांवों इलाके में बिजली विभाग का बड़ा बदलाव, अब हर महीने नहीं भरना पड़ेगा बिल, पढ़ें डिटेल

by Top Hindustan
0 comment

Bijli Bill Big Change: सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए काफी बड़ी खुशखबरी दी है। आपको बता दें व्याबहारिक समस्याओं को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के बिजली उपभोक्ताओं को बिलिंग हर महीने के बजाय दो महीने में कराने के सिस्टम हो सकता है। यानि हर महीने बिजली बिल के भरने का झंझट खत्म हो जाएगा। लोग हर 2 महीने में एक बार बिजली का बिल भर पाएंगे।

2 महीने में एक बार हर उपभोक्ताओं की सही रीडिंग के साथ में बिलिंग सुनिश्चित कराने के लिए निजी संस्था के मीटर रीडर के साथ में एक विभागीय कर्मी को भी लगाया जाएगा।

आपको बता दें दूर-दूर गांव होने से कई बार रीडर बिना मीटर देखें ही अपने स्तर से मनमानी रीडिंग के बिल बना दे रहे हैं। ऐसे में सही रीडिंग का बिल न मिलने की उपभोक्ताओं की कंप्लेन रहती है।

दो महीने में एक बार लागू हो सकती है रीडिंग

ऐसे में 2 महीने में एक बार रीडिंग की व्यवस्था को लागू किया जा सकता है। जानकारों के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों के हर एक उपभोक्ताओं को बिलिंग के दायरे में सुनिश्चित करने के लिए जीआइएस मैपिंग कराएं जाने के साथ में जल्द से जल्द सभी कनेक्शन में स्मार्ट मीटर लगाए जाने की भी तैयारी है।

दिवाली से पहले योगी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को छूट दी गई है। जिसके बाद बिजली उपभोक्ता खुशी से झूम रहे थे। योगी सरकार ने लोगों के लिए एक योजना को लागू किया था।

सरकार ने अपनी योजना को तीन चरणों में लागू किया था। जिसके बाद लोगों को तीन चरणों में लाभ दिया जाता था। इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं का खासतौर पर ध्यान में रखा गया था। उनको 100 फीसदी तक छूट दी गई थी। लोगों को 12 किस्तों में भुगतान की सुविधा दी गई थी।

You may also like

Leave a Comment