LPG Gas Cylinder in 450 Rupees: नए साल से पहले तोहफों की बौछार, इस राज्य में गरीब परिवारों को सिर्फ ₹450 में मिलेगा गैस सिलेंडर

by Top Hindustan
0 comment

LPG Gas Cylinder in 450 Rupees: न्यू ईयर से पहले गैस सिलेंडर (gas cylinder) को लेकर अच्छी खबर आ गई है. अगर आप भी महंगे गैस सिलेंडर से परेशान है तो अब आपको सिर्फ 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिल जाएगा. राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) की तरफ से यह तोहफा उज्जवला-बीपीएल गैस कनेक्शनधारकों (BPL Gas Connection) को दिया गया है. राजस्थान में भजनलाल (CM Bhajan Lal Sharma) सरकार ने यह राहत दी है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने कहा कि 1 जनवरी से गैस सिलेंडर (LPG Gas cylinder) सस्ता हो जाएगा. उन्होंने कहा कि महिलाओं को मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. राज्य सरकार के इस फैसले का फायदा 70 लाख उज्जवला स्कीम के बीपीएल परिवारों को मिलेगा.

राज्य सरकार पर आएगा कितना बोझ?

BJP ने अपने घोषणा पत्र में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था और इसको पूरा भी कर दिया है. अभी केंद्र सरकार उज्जवला लाभार्थियो को 300 रुपये सब्सिडी के रूप में दे रही है. वर्तमान में इस कैटेगिरी के तहत 30 लाख उपभोक्ता रेगुलर रिफलिंग करा रहे हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो राज्य सरकार पर हर महीने 52 करोड़ रुपये का भार आएगा.

कांग्रेस सरकार दे रही 500 रुपये में सिलेंडर

इससे पहले राजस्थान की कांग्रेस शासित सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत सरकार ने 22 दिसंबर 2022 को जनता को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था. वहीं, अप्रैल 2023 में अपने वादा को पूरा किया था और 500 रुपये में सिलेंडर देना शुरू कर दिया था.

33 करोड़ है LPG उपभोक्ता

मुख्यमंत्री ने टोंक से बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उज्ज्वला परिवार की महिलाओं को सब्सिडी मिलेगी. पीएम उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाने से राहत दी है. साल 2016 में इस योजना की शुरुआत की गई थी. तब से देश की करीब 9.60 करोड़ महिलाओं को कनेक्शन दिए जा चुके हैं. साल 2014 के दौरान देश में कुल एलपीजी उपभोक्ता 14 करोड़ थे, लेकिन साल 2023 में यह संख्या बढ़कर 33 करोड़ हो चुकी है.

You may also like

Leave a Comment