Ration Card: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, अब नहीं लगाने पड़ेंगे उन्हें चक्कर, घर बैठे होगा ये काम, जानिए ताजा अपडेट

by Top Hindustan
0 comment

Ration Card: Ration Card Latest News| Ration Card Rules| Ration card Holder Ayusman Card| Antyodaya Ration Card| राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार द्वारा बड़ी राहत मिल रही है। क्योंकि सरकार की मंशा है कि किसी भी राशन कार्ड धारक के लिए राशन से सम्बंधित कोई भी असुविधा का सामना ना करना पड़े। चाहे ऐसे में कार्ड धारकों (Ration Card Holder) के लिए राशन सामग्री लेना हो या फिर अन्य और कोई सुविधा। जानकारी के अनुसार बता दें कि देश में काफी संख्या में राशन कार्ड धारक हैं। सरकार सभी राशन कार्ड धारकों के प्रति समानता की दृष्टि से कार्य कर रही है। वैसे वह समय सभी को याद होगा जब कोरोना जैसी भीषण महामारी में सरकार ने राशन कार्ड धारकों के साथ कदम से कदम मिलाकर सहयोग दिया है।

कोरोना जैसे समय में सरकार ने पूरे देश के राशन कार्ड धारकों के लिए फ्री राशन सामग्री का वितरण किया था। फ्री राशन सामग्री में सरकार ने कार्ड धारकों के लिए गेहूं, चावल, दाल, तेल, चीनी, नमक आदि सामग्री फ्री में बांटी है। सरकार ने अभी हाल ही में एक और घोषणा की है। क्योंकि सरकार की फ्री राशन योजना की अवधि समाप्त हो रही थी, लेकिन उसे भी सरकार ने आगामी दिसम्बर माह तक बढ़ा दिया है। इससे कार्ड धारकों के लिए बड़ी राहत मिली है। आपको एक अहम जानकारी दे रहे हैं कि राशन कार्ड धारकों के लिए अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, सरकार उनका घर बैठे काम कर रही है। राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, अब नहीं लगाने पड़ेंगे उन्हें चक्कर, घर बैठे होगा ये काम, जानिए ताजा अपडेट।

Ration Card: सरकार घर बैठे राशन कार्ड धारकों को दे रहे ये सुविधा

जानकारी के मुताबिक बता दें कि अब राशन कार्ड धारकों के लिए यहां-वहां चक्कर लगाने की जरूरत रही हैं, क्योंकि सरकार अब घर बैठे ही अन्य सुविधाएं दे रहे है। जैसे कि पहले की व्यवस्था के अनुसार कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) अंगूठे के माध्यम से बनाये जाते थे, लेकिन अब नई व्यवस्था के अनुसार आयुष्मान कार्ड अंगूठे के साथ ही चेहरा दिखाकर बन रहे हैं। इसी को लेकर राशन कार्ड धारकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुये सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अन्त्योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के सभी परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे। यह सुविधा जन सुविधा केन्द्र और सरकारी अस्पताल में शुरू की गई हैं। इसकी व्यवस्था सरकार ने ग्राम पंचायत सहायक और आशा को सौंपी है। वह राशन कार्ड धारकों से सम्पर्क कर घर बैठे उनके आयुष्मान कार्ड बनवायेंगी।

Ration Card: जनपद स्तर व तहसील स्तर पर चलाया जा रहा विशेष अभियान

जानकारी के अनुसार बता दें कि राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनवाने का कार्य तेजी से चल रहा है और यह कार्ड जनपद स्तर व तहसील स्तर पर कराया जा रहा है। सरकार का फैसला है कि सभी अन्त्योदय कार्ड धारकों के निःशुल्क इलाज के लिये आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे। इसके लिए जनपद स्तर व तहसील स्तर पर आयुष्मान कार्ड बनवाने का अभियान चल रहा है।

You may also like

Leave a Comment