पहली बार पटना से रांची के लिए रवाना की गई वंदे भारत एक्सप्रेस, इतने घंटे में तय होगा सफर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पटना: 12 जून 2023 यानि आज (सोमवार) को पटना और रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का ट्रायल रन शुरू हो गया है। यह ट्रेन बहुत ही उत्साहित यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर आकर्षित कर रही है। वंदे भारत ट्रेन का प्रयास है कि जल्द ही पटना-रांची द्वारा यात्रा की सुविधा उपलब्ध हो जाए। आज, पहली बार पटना से रांची के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चली है। इसका ट्रायल रन सुबह 6:55 बजे पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 10 से शुरू हुआ है और यह दोपहर 1 बजे रांची तक पहुंचेगी। इस ट्रेन को देखने में वास्तव में बिल्कुल बुलेट ट्रेन की तरह लग रही है। यह ट्रेन सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और केवल 6 घंटे 5 मिनट में पटना से रांची तक यात्रा कराएगी।

वंदे भारत ट्रेन बिहार और झारखंड के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात होगी, क्योंकि यह उन्हें सिर्फ 6 घंटे में रांची से पटना और पटना से रांची के बीच सफर करने का मौका देगी। इस ट्रेन को पहले से ही 6 दिन पहले चेन्नई से पटना लाया गया था और इसे राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में रखा गया था, जहां इसकी कमीशनिंग और परीक्षण किया गया था। इससे पहले कि ट्रेन का ट्रायल रन हो, स्टाफ को ट्रेनिंग भी दी गई थी।

AIIMS दे रहा इन पदों पर आवेदन करने का मौका

वंदे भारत एक्सप्रेस जब ट्रायल रन के लिए रवाना हुई, तब इसमें केवल रेलवे स्टाफ ही मौजूद था। इस ट्रेन के लिए यात्रियों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा ताकि उन्हें सफर का आनंद उठाने का मौका मिल सके। ट्रायल रन के बाद, रेलवे द्वारा इस ट्रेन के नियमित परिचालन की तारीख जल्द ही तय की जाएगी। इस ट्रेन की टाइमिंग और किराया भी जल्द ही सामान्य जनता के लिए साफ कर दिया जाएगा। अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में इस ट्रेन का नियमित परिचालन शुरू होने की संभावना है।

इस वंदे भारत ट्रेन का रूट निम्न होगा

जहानाबाद, गया, बरकाकाना, कोडरमा, हजारीबाग टाउन और मेसरा। यह ट्रेन केवल 6 घंटे में पटना से रांची तक की दूरी को पूरा करेगी। इस ट्रेन में 8 एसी चेयरकार उपलब्ध होंगी और प्रत्येक कोच 4 अपातकालीन पुश बटन और जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली से लैस होगा। अगर पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन के ट्रायस में कोई तकनीकी समस्या नहीं आती है, तो इसका नियमित परिचालन जल्द ही शुरू होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment