Weather Update: मानसून बन रहा गले की फांस, इन राज्यों में बादलों की गरज के साथ होगी मूसलाधार बारिश

by Top Hindustan
0 comment

Weather Update: जून का महीना मौसम परिवर्तन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है, जिसमें कहीं मासूनी बारिश तो कहीं भीषण गर्मी ने लोगों का जीना ही मुहाल कर दिया है। हालात यह है कि कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में इन दिनों सूरज आग का गोला बना हुआ है, जिससे लोग घर से ही गमछा ओढ़कर निकल रहे हैं।

इसके अलावा राहत की बात यह है कि दक्षिण भारत के केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिससे तमाम इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती दिख रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में आज सुबह से ही बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है। इसके अलावा पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड में भी बादल छाने से सूर्य की आंख मिचौली का सिलसिला जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

जानिए इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, यूपी से सटे बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में आगामी 72 घंटे भीषण गर्मी की संभावना जताई गई है। इसके बाद यहां तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। केरल में मानसून प्रवेश कर चुका है। केरल, कर्नाटक, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, असम में गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

वहीं, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी और बिजली की चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई गई है। सात ही चक्रवात तूफान बिपरजॉय के चलते भी कई राज्यों में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, लक्षद्वीप उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार, सिक्किम में भी बादलों की गरज के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

यहां होगी तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश से भिड़े उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में गरज चमक के साथ बारिश की संभवाना जताई है। उत्तराखंड में आज बर्फबारी और बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर् जारी कर दिया गया है। राज्य के चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

You may also like

Leave a Comment