PM Kisan Yojana: किसानों के लिए ये है लेटेस्ट अपडेट, जान लें कब आ सकती है 14वीं किस्त

by Top Hindustan
0 comment

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: शहरी इलाके हों या फिर ग्रामीण क्षेत्र, दोनों ही जगहों पर सरकार द्वारा कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। इन योजनाओं को चलाने का उद्धेश्य है कि गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंच सके। जैसे- आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही देख लीजिए। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। किसानों को ये पैसे साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रुप में मिलते हैं। वहीं, अब तक किसानों को 13 किस्त के पैसे मिल चुके हैं और अब बारी 14वीं किस्त की है, जिसका इंतजार किसानों को बेसब्री से है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि ये किस्त के पैसे कब तक आ सकते हैं।

दी जा चुकी है 13वीं किस्त

  • 14वीं किस्त से पहले पात्र किसानों को योजना के अंतर्गत 13वीं किस्त दी गई, जिसमें 2 हजार रुपये की किस्त जारी की गई। बीती 27 फरवरी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13वीं किस्त जारी की थी।

 

  • वहीं, बात 14वीं किस्त की करें, तो ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जून महीने में ही 14वीं किस्त जारी हो सकती है। हालांकि, इसको लेकर अब तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

 

  • अब जरा ये भी जान लेते हैं कि 14वीं किस्त जारी होने को लेकर नियम क्या कहता है। निमय की मानें तो सरकार के पास 14वीं किस्त जारी करने तक का समय जून से लेकर जुलाई महीने तक है। ऐसे में अब ये किस्त कब जारी होगी, इसकी अभी आधिकारिक तारीख सामने नहीं आई है।

ये दो काम जरूरी:-

  • बात पहले काम की करें, तो इसमें ई-केवाईसी है जो सभी लाभार्थियों को करवाना जरूरी है। अगर आपने ये अब तक नहीं की है, तो तुरंत करवा लें। वरना आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।
  • वहीं, दूसरा काम है भू-सत्यापन। योजना से जुड़े लाभार्थियों को ये काम करवाना अनिवार्य है, क्योंकि अगर आप ये नहीं करते हैं तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।

 

You may also like

Leave a Comment