Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं हीटवेव का अलर्ट, दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में जारी रहेगा गर्मी का सितम; IMD का पूर्वानुमान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather Update:  चक्रवाती तूफान का कहर भले ही गुजरात में अब थम गया हो, लेकिन तूफान का असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है।

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। अगले चार से पांच दिनों के दौरान देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून दस्तक देगा। हालांकि, कुछ राज्यों में हीटवेव को लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है।

 

हीट वेव को लेकर अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग ने बताया कि छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना और विदर्भ में अगले तीन दिन तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। IMD ने कहा कि 23 जून से देश के ज्यादातर हिस्सों में वर्षा का दौर शुरू हो जाएगा। बता दें कि झारखंड, बिहार, बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उप्र और तटीय आंध प्रदेश में लू अंतिम चरण में है।

 

दिल्ली-NCR में उमस बरकरार

दिल्ली-NCR में हल्की बारिश के बाद भी उमस का दौर बरकरार है। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल दिल्ली-NCR का मौसम कमोबेश ऐसा ही रहेगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

 

राजस्थान में बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने बताया कि बिपरजॉय अब दबाव के रूप में दक्षिण राजस्थान के मध्य में स्थित है और इसकी वजह से गुजरात, राजस्थान व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में वर्षा का अनुमान है। यह दवाब पूर्व-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ना जारी रखेगा और तीव्रता बनाए रखेगा। IMD के मुताबिक, सोमवार को दक्षिण-पूर्व एवं उत्तर-पूर्व राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

 

असम और उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम

इसके अलावा आईएमडी ने असम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बिपरजॉय के असर को देखते हुए आज भारी वर्षा, ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment