Amarnath Yatra: अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी! जम्मू में होटल की एडवांस बुकिंग पर मिलेगी 30% छूट

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

जम्मू. अमरनाथ तीर्थयात्रियों (Amarnath Yatra Pilgrims) के लिए खुशखबरी है. दरअसल, ऑल जम्मू होटल्स एंड लॉज एसोसिएशन  (AJHLA) ने जम्मू में रुकने वाले अमरनाथ तीर्थयात्रियों को होटल की पहले से बुकिंग करने पर 30 फीसदी छूट देने की घोषणा की है. बता दें कि दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और 31 अगस्त तक जारी रहेगी.

एजेएचएलए के अध्यक्ष पवन गुप्ता ने कहा, “हमने सद्भावना के रूप में अमरनाथ तीर्थयात्रियों को 30 फीसदी छूट देने का फैसला किया है, जो होटलों में कमरे की बुकिंग पहले कराते हैं. गुप्ता ने बताया कि इस पहल का लक्ष्य अमरनाथ यात्रा पर जा रहे तीर्थयात्रियों को सहयोग एवं मदद प्रदान करना है.

अमरनाथ तीर्थयात्रा के 2 मार्ग

पवित्र अमरनाथ गुफा दक्षिणी कश्मीर में हिमालय के बीच समुद्रतल से 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. 1 जुलाई से शुरू हो रही तीर्थयात्रा के दो मार्ग हैं. एक अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और दूसरा गांदरबल जिले में छोटा लेकिन दुर्गम बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर लंबा है. यात्रियों का पहला जत्था जम्मू से 30 जून को रवाना होगा.

 

होटल और ट्रैवल इंडस्ट्री को काफी मदद

गुप्ता को उम्मीद है कि इस बार तीर्थयात्री भारी संख्या में यात्रा करने जाएंगे. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस छूट से होटल और ट्रैवल इंडस्ट्री को काफी मदद मिलेगी, जिसकी इस समय बहुत जरूरत है.

इस बार 5 लाख श्रद्धालु अमरनाथ पहुंच सकते हैं
पिछले साल 3.45 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे और इस साल यह संख्या पांच लाख के पार जाने का अनुमान है.

---Advertisement---

Leave a Comment