Aadhaar SIM Card Registered: एक से ज्यादा सिम कार्ड कहीं बढ़ा न दे आपके लिए मुसीबत! Aadhaar Card से ऐसे करें पता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhaar SIM Card Registered: क्या आपके पास एक से ज्यादा सिम कार्ड है? या आपकी जानकारी में एक ही सिम है लेकिन आपके नाम से कई सिम कार्ड चल रही है? या फिर आप अपने नाम से चल रही सिम कार्ड से कहीं अनजान तो नहीं हैं? ऐसे तमाम सवालों का जवाब अगर हां है तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल, बिना आपकी जानकारी के चल रही सिम आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती हैं।

जी हां, एक या दो सिम का होना आम बात है, लेकिन अगर इसे ज्यादा सिम कार्ड हो तो समस्या आपके लिए ही बढ़ सकती है। अगर आप सिर्फ एक सिम कार्ड चलाते हैं तब भी आपको एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए कि आपके नाम से कोई अन्य सिम कार्ड तो नहीं है? आइए सिम कार्ड से संबंधित जानकारी के बारे में आपको बताते हैं, साथ ही कैसे एक से ज्यादा सिम कार्ड का होना आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है?

एक व्यक्ति के पास कितनी सिम कार्ड हो सकती हैं?

ये तो आप जानते ही होंगे कि सिम कार्ड (SIM Card Rules) को लेकर के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है। नियम के मुताबिक एक आधार कार्ड से करीब 9 सिम कार्ड हो सकते हैं। हालांकि, देश के सभी राज्यों में ऐसा नहीं है कई जगहों पर एक आधार कार्ड से सिर्फ 6 सिम कार्ड हो सकते हैं।

कैसे बढ़ सकती है ज्यादा सिम कार्ड से मुसीबत

सिम कार्ड के लिए मुख्य दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आधार से आपके नाम पर कोई और भी सिम कार्ड बनवा सकता है। बिना आपके जानकारी के चल रही सिम से कोई गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। इसलिए आपको ये जरूर चेक कर लेना चाहिए कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहे हैं।

Aadhaar Card से कैसे करें पता?

आधार कार्ड से कितनी सिम कार्ड चल रही है ये पता करने के लिए आप दूरसंचार विभाग का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए tafcop.sancharsaathi.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां अपना आधार लिंक्ड फोन नंबर एंटर करें। इसके बाद एक ओटीपी मिलेगा, उसे एंटर करने के बाद आपके नाम से चल रही सभी सिम कार्ड की लिस्ट आ जाएगी। स्क्रीन पर आफ देख सकेंगे कि आपकी आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड नाम चल रहे हैं।

बिना मर्जी के सिम कार्ड को ऐसे करें ब्लॉक

अगर आपने चेक कर लिया है कि आपके आधार से कितनी सिम कार्ड चल रही है और उसमें आपको कुछ ऐसे नंबर दिखें हैं जिनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है, तो ऐसे अनजान नंबर को आप ब्लॉक कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको उस नंबर को लेकर रिपोर्ट करनी होगी और फिर दूरसंचार विभाग द्वारा नंबर को ब्लॉक करने से पहले जांच की जाएगी।

बायोमेट्रिक और पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में सरकार की ओर से एक नियम भी लागू किया गया है। इस नियम के तहत सिम डीलर अब हर सिम कार्ड के लिए वेरिफिकेशन जरूर करेगा। सिम कार्ड देने से पहले बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन (SIM Card Biometric Verification) और पुलिस वेरिफिकेशन (SIM Card Police Verification) करना जरूरी कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment