Bank Holiday: सितंबर महीनों में बंपर छुट्टी, 18, 19 और 20 ही नहीं कुल 10 दिन बंद रहेंगे बैंक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bank Holiday: रक्षाबंधन के बाद से ही त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है.त्योहार के दौरान सरकारी दफ्तरों और बैंकों में छुट्टी लगनी शुरू हो जाती है. इसी कड़ी में सितंबर महीने में बैंकों में भी लंबी छुट्टी लगने वाली है. अगर आपको बैंकों में काम है तो ये खबर पढ़कर ही निकलें. क्योंकि आप बैंक पहुंच रहे हैं और वहां आपको सूचना मिलती है कि आज बैंक बंद हैं. ऐसे में आपका वहां जाना बेकार हो जाएगा.

18 सितंबर से 3 दिन तक अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा इस महीने अलग-अलग राज्यों में कई अन्य कारणों से बैंक बंद रहेंगे. 18 सितंबर को गणेश चतुर्थी के चलते कई राज्यों में अलग-अलग दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी. ऐसे में बैंकिंग से जुड़ा कोई भी कामकाज नहीं होगा. वैसे तो गणेश चतुर्थी की छुट्टी 19 सितंबर को है, लेकिन कई राज्यों में 18 सितंबर को ही गणेश चतुर्थी की छुट्टी है. इसके अलावा 17 सितंबर को रविवार होने की वजह से भी बैंकों में हॉलिडे है. आइए जानते है रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक, कब-कब और कहां- कहां  बैंक रहेंगे बंद.

RBI की बैंक  लिस्ट के मुताबिक, विनायक चतुर्थी के मौके पर 18 सितंबर को  चेन्नई, हैदराबाद तेलंगाना और बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 19 सितंबर को मुंबई, नागपुर, अहमदाबाद, बेलापुर, भुवनेश्नर,  पणजी में गणेश चतुर्थी पर बैंकों में छुट्टी रहेंगी. 20 सितंबर को भुवनेश्वर और पणजी में बैंक बंद रहेंगे.

8 दिन और बंद रहेंगे बैंक

  • 20 सितंबर, 2023 गणेश चतुर्थी और नुआखाई के कारण कोच्चि और भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेगा.
  • 22 सितंबर, 2023 श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर कोच्चि, पणजी और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहेंगे.
  • 23 सितंबर, 2023 चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
  • 24 सितंबर, 2023 रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.
  • 25 सितंबर, 2023 श्रीमंत शंकरदेव की जयंती के कारण गुवाहाटी में बैंकों में अवकाश रहेगा.
  • 27 सितंबर, 2023 मिलाद ए शरीफ के कारण जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक में बंद रहेंगे.
  • 28 सितंबर, 2023 ईद ए मिलाद के कारण बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची में बैंक बंद रहेंगे.
  • 29 सितंबर, 2023 ईद ए मिलाद उन नबी के कारण गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment